राम मंदिर के लिए लोग खुलकर कर रहे दान, 4 दिन में जमा हुआ इतना करोड़ चंदा

लखनऊ. राम मंदिर को लेकर देश में कितनी उत्सुकता है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंदिर निर्माण (Ram Mandir Nirman) के लिए चार दिनों में 100 करोड़ का दान मिल चुका है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने कहा कि हमें कार्यकर्ताओं के माध्यम से इस बात की जानकारी मिली है. हालांकि, यह जानकारी अभी मुख्यालय तक नहीं पहुंची है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट अयोध्या

राम मंदिर के लिए लोग खुलकर कर रहे दान, 4 दिन में जमा हुआ इतना करोड़ चंदा

गौरतलब है कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट अयोध्या में भव्य मंदिर के निर्माण के लिए जन संपर्क और योगदान अभियान चला रहा है, जो 27 फरवरी तक चलेगा.अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए दान राशि एकत्रित करने के अभियान की शुरुआत हाल ही में हुई. अभियान के शुरू होते ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंदिर निर्माण के लिए पांच लाख रुपए से ज्यादा दान दिया. वहीं, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के परिवार ने भी मंदिर के निर्माण के लिए पांच लाख रुपए से अधिक की राशि दान दी.

चंपत राय ने यह भी बताया कि देशभर से निधि समर्पण की सूचनाएं दो तरह से मिल रही है. कार्यकर्ताओं और बैंक द्वारा जमा राशि की जानकारी दी जा रही है. इन सूचनाओं में अभी अंतर दिख रहा है क्योंकि कई जगह पर चेक क्लीयरेंस में देरी हो रही है. इस दौरान उन्होंने आमजन से किसी अपरिचित को कोई राशि नहीं सौंपने की अपील भी की.

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा लखनऊ में करेंगे पार्टी की बैठक

राम मंदिर के लिए लोग खुलकर कर रहे दान, 4 दिन में जमा हुआ इतना करोड़ चंदा

ट्रस्ट महासचिव ने कहा कि बैंकों में राशि जमा कराने के लिए प्रत्येक डोली में डिपाजिट बनाए गए हैं, जिन्हें यूनिक आईडी नंबर जारी किए गए हैं. बिना यूनिक आईडी के किसी बैंक में धन जमा नहीं होगा. पूरे देश भर से अब तक 22 हज़ार डिपाजिट बैंक में पंजीकृत हो गए हैं.

यहां से हुई पहली शुरुआत

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास ने मंदिर निर्माण के लिए धन एकत्रित करने के लिए विहिप को अधिकृत किया है. विहिप के कार्यकारी अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि विहिप ने मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह हेतु अपना अभियान शुरू कर दिया है. इसकी शुरुआत देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनके परिवार की ओर से 5,00,100 रुपये की राशि प्राप्त करने से हुई.

कई राज्यों के सीएम ने दिया दान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, उत्तर प्रदेश और झारखंड के राज्यपालों ने भी विहिप के प्रतिनिधिमंडलों को अपना योगदान दिया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में योगदान के रूप में शुक्रवार को दो लाख रुपये की सहयोग राशि दी है.

Supriya Singh

My name is supriya .i am from ballia. I have done my mass communication from govt. polytechnic lucknow.in my family, there are 5 members including me.My mother house maker.my strengths are self confidence,willing...