अमेरिका में थी लाखों की नौकरी, पिता का सपना पूरा करने के लिए भारत में बेटा कर रहा ये सरकारी जॉब

सोशल मीडिया पर काम की चीजें भी मिलती हैं. कई पुलिस अधिकारी ऐसे होते हैं जिनके ट्वीट से उम्मीदें भी जगती हैं. ऐसे ही अधिकारी आकाश तोमर हैं. उत्तरप्रदेश के इटावा के एसएसपी आकाश तोमर ने ट्विटर से युवाओं को आईपीएस बनाने की पहल शुरू की है. खास अंदाज के लिए आकाश तोमर उत्तरप्रदेश और दूसरे राज्यों में भी फेमस हैं. उनकी पहल को ट्वीटर यूजर्स सलाम कर रहे हैं. आइए आपको बताते है आईपीएस आकाश तोमर के बारे में…

नौकरी छोड़ शुरु की पढ़ाई

अमेरिका में थी लाखों की नौकरी, पिता का सपना पूरा करने के लिए भारत में बेटा कर रहा ये सरकारी जॉब

आकाश तोमर, उत्तर प्रदेश  के बुलंदशहर से ताल्लुक रखतें हैं। यह इटावा  में एसएसपी के पद पर कार्यरत हैं। इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा कानपुर  से सम्पन्न की है। इन्हें अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 90% से अधिक अंक मिलें हैं। इनका चयन IIT रुड़की में भी हुआ परन्तु यह इलाहाबाद  से बिटेक कियें। बीटेक करने के बाद एक अमेरिकी कम्पनी में नौकरी कियें। कुछ समय बाद इन्होंने यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने का निश्चय किया और फिर इसकी तैयारी में जुट गयें।

पूरा किया पिता का सपना

अमेरिका में थी लाखों की नौकरी, पिता का सपना पूरा करने के लिए भारत में बेटा कर रहा ये सरकारी जॉब

साल 2013 में यह यूपीएससी में 138वीं स्थान प्राप्त कर सफलता हासिल किए। आकाश के पिता जी का नाम सत्यपाल सिंह तोमर है जो एक कॉलेज में प्रधानाध्यापक रह चुकें हैं। इनका सपना आईएएस बनने का था,लेकिन कुछ पारिवारिक उलझनों में उलझकर वह अपने सपने को पूरा नहीं कर पाएं।

ट्वीटर पर दी जानकारी

यूपीएससी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को आईपीएस आकाश तोमर ने फ्री में नोट्स देने की पेशकश की है। उन्होंने ट्वीट किया अगर किसी को मेरी 2012 यूपीएससी की नोट्स (टाइपिंग फार्मेट में) चाहिए तो मेरे ट्वीट का रिप्लाई करें। नोट्स के जरिए आपको यूपीएससी की तैयारी का आइडिया मिलेगा।

आकाश तोमर ने ट्वीट में सेव नोट्स की क्लाउड लिंक को भी साझा किया है। इसे आप भी उसे डाउनलोड कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप तैयारी के दौरान बहुत सारी किताबों का अम्बार लगा लें। बेहतर यह है कि एक किताब का बार-बार रिवीजन किया जाये। नोट्स पढ़ें और इसका भी रिवीजन बार-बार करें। अगर आप कोई कोचिंग ज्वॉइन नहीं कर पाएं हैं तो ऑनलाइन जरूर पढ़ें, यहां अनेकों जानकारीयां उपलब्ध हैं।

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...