आदित्यनाथ ने कहा शिक्षा विभाग जल्द करे 52,110 पदों पर भर्ती
/

योगी आदित्यनाथ ने कहा माध्यमिक शिक्षा विभाग जल्द करे 52,110 पदों पर भर्ती

उत्तर प्रदेश शिक्षा निदेशालय द्वारा शासन को खाली पदों का ब्यौरा तैयार करके भेज दिया है. शासन ने पहले ही सभी पदों का ब्यौरा तैयार करने के आदेश दिए थे. इन खाली पदों पर जल्द ही भर्ती होने का ऐलान किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कड़ी कार्यवाही के बाद अब जितने भी सरकारी पद खाली थे, उन सब का ब्योरा तैयार करवाने का आदेश दे दिया है.

लंबे समय से रिक्त पदों पर नहीं हुई है भर्ती

शिक्षा विभाग में काफी लंबे समय से रिक्त पदों पर भर्ती नहीं हुई है, माध्यमिक शिक्षा विभाग में लगभग 52,110 पद खाली है. समूह क, ख में प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक के रिक्त पद करीब करीब साढ़े तीन हजार हैं. शिक्षा निदेशालय के द्वारा जल्द ही सभी रिक्त पदों को भर्ती करने की घोषणा की जाएगी.

बता दें कि, सरकारी रिक्त पदों को भर्ती करवाने की जिम्मेदारी अलग-अलग संस्थाओं को सौंपी जाती है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राजकीय कालेजों के प्रधानाचार्य और बीएसए का चयन किया जाता है, इसके अलावा प्रवक्ता व सहायक अध्यापक का चयन भी लोक सेवा आयोग द्वारा ही होता है.

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ द्वारा लिपिक, कनिष्ठ सहायक और आशुलिपिक के रिक्त पदों पर भर्ती की जाती है. चयन बोर्ड द्वारा योग्य अभ्यर्थियों का चयन अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक और एडेड संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के लिए किया जाता है. प्रवक्ता और सहायक अध्यापक के लिए भी चयन बोर्ड ही अभ्यर्थियों का चुनाव करता है.

कितने पदों पर होगी भर्ती

माध्यमिक शिक्षा विभाग ‘क’ समूह के पदों के लिए पदोन्नति से ही चयन करता है. समूह ‘क’ में अबतक 2110 पदों पर भर्ती की जाने की योजना है. इसके अलावा ख समूह में 1602 पदों पर भर्ती की जाएगी. ‘ग’ समूह में 48398 रिक्त पदों की भर्ती की जाएगी. विभागीय पदोन्नति का इंतजार खत्म होने के बाद विभाग ‘क’ समूह के पदों के लिए चयन करेगा.

किस समूह में कितने पद हैं खाली

सहायक अध्यापक महिला के लिए राजकीय कालेजों में लगभग 4257 पद खाली है. बात की जाए सहायक पुरुष अध्यापक की तो इसमें करीब 4681 पद रिक्त है. इसके अलावा एडेड माध्यमिक कॉलेजों में प्रधानाचार्य पद के लिए समूह क में 2110 लोगों की भर्ती की जाएगी. राजकीय कॉलेजों में प्रधानाचार्य पद के लिए समूह ख में 369 पदों पर भर्ती की जाएगी.

एडेड कालेजों के लिए प्राचार्य के 758 और संस्कृत स्कूल के लिए प्राचार्य के 352 पद भरे जाएंगे. वरिष्ठ प्रवक्ता के लिए 101 पद भरे जाएंगे. बेसिक शिक्षा अधिकारी और सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए करीब 22 पद भरे जाएंगे. राजकीय कॉलेजों के लिए समूह ग में प्रवक्ता महिलाओं के पद 626 और प्रवक्ता पुरुषों के लिए 1293 पद भरे जाएंगे.

 

निदेशालय में आशुलिपिक के लिए 23 पदों की भर्ती की जाएगी और शिक्षा निदेशालय में कनिष्ठ सहायक के लिए 107 रिक्त पद भरे जाएंगे. एडेड कॉलेजों में प्रवक्ता के लिए लगभग 2696 पर और सहायक अध्यापक के 31818 पद भरे जाएंगे. एडेड कॉलेजों में लिपिक की भर्ती के लिए लगभग 1485 पदों की पूर्ति की जाएगी.

कनिष्ठ सहायक के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद में 93 तथा सहायक अध्यापकों के लिए एडेड संस्कृत विद्यालयों 1119 पदों पर भर्ती की जाएगी.