14 साल की उम्र में की थी पहली शादी, ऐसी थी रामविलास पासवान..
/

14 साल की उम्र में की थी पहली शादी, ऐसी थी रामविलास पासवान की निजी जिंदगी

74 साल की उम्र में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया। काफी समय से वह अस्वस्थ्य चल रहे थे। राजनीति के क्षेत्र में काफी लंबे से जुड़े हुए थे

74 साल की उम्र में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया। काफी समय से वह अस्वस्थ्य चल रहे थे। राजनीति के क्षेत्र में काफी लंबे से जुड़े हुए थे और पासवान को राजनीति की दुनिया का मौसम वैज्ञानिक कहा जाता था। यही नहीं रामविलास पासवान ने 6 प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया था। उनकी पर्सनल लाइफ भी काफी दिलचस्प थी।

14 साल की उम्र में ही ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले राजकुमारी देवी से पहली शादी हुई, साल 1981 में पासवान उनसे अलग हो गये, फिर एयरहोस्टेस रीना शर्मा से दूसरी शादी की थी।

काफी दिलचस्प थी पहली मुलाकात

रिपोर्ट के अनुसार रीना पेशे से एयरहोस्टेस थी, एक सफर के दौरान दोनों की पहली मुलाकात हुई थी। धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढने लगी, साल 1983 में दोनों ने शादी कर ली, फिलहाल काफी समय तक रामविलास पासवान ने अपनी दूसरी शादी की बात सभी से छुपाकर रखी। फिर सियासी हल्कों में इस मामले ने तूल पकड़ा, पासवान ने बताया कि उन्होने पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया है। पहली पत्नी से पासवान को दो बेटियां हैं और दूसरी पत्नी से बेटे चिराग और एक बेटी है।

पहली पत्नी करती थी चिंता

अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को रामविलास पासवान ने भले ही तलाक दे दिया हो, लेकिन आखिरी दम तक वो उनके लिये फिक्रमंद रही, पिछले साल लोकसभा चुनाव के दौरान पत्रकारों ने उनसे रामविलास के स्वास्थ्य को लेकर प्रश्न किया और कहा कि वो बीमार रहने लगे हैं, तब राजकुमारी ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि पासवान इतनी मेहनत करते हैं कि स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

सूत्रों के अनुसार जब राजकुमारी देवी को रामविलास के निधन की खबर मिली, तब से उनका रो-रोकर बुरा हाल है, वो खुद पहले से बीमार चल रही है, स्थानीय लोग और परिजन उन्हें ढांढस बंधा रहे हैं। हालांकि हाल के सालों में पहली पत्नी की बेटियों और दामाद ने पासवान के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था, बेटी आशा ने पिता पर आरोप लगाया था कि उनकी मां अनपढ थी, इसलिये पासवान ने उन्हें छोड़ दिया, राजनीतिक विरासत को लेकर भी उनके परिवार में खींचतान नजर आ रही है।