बॉलीवुड के 5 सबसे बड़े और महंगे फिल्म सेट
/

बॉलीवुड के 5 सबसे बड़े और महंगे फिल्म सेट, इन फिल्मों की हुई है यहाँ शूटिंग

एक खूबसूरत सा सीन हो हसीन वादियां हो एक्टर और एक्ट्रेस एक दूसरे से कसमें और वादे करते हुए नजर आ रहे हो। बॉलीवुड की फिल्मों अपने बेहतरीन स्टार कास्ट और दमदा

एक खूबसूरत सा सीन हो हसीन वादियां हों एक्टर और एक्ट्रेस एक दूसरे से कसमें और वादे करते हुए नजर आ रहे हों। बॉलीवुड की फिल्मों में अपने बेहतरीन स्टार कास्ट और दमदार कहानी के साथ-साथ कई बार खूबसूरत सेट्स के लिए भी लोगों का दिल जीत लेती हैं। लेकिन कभी सोचा ही होगा कि इस सेट को बनाते समय कितना खर्च हुआ होगा। महीनों लग जाते हैं शानदार सेट को तैयार करने में कभी-कभी सेट को देख दर्शक फ़िदा हो जाते हैं। बॉलीवुड में बहुत ही फिल्में ऐसी रही हैं जिनके सेट बनाने में ढेर सारे पैसे भी लगे और ढेर सारा वक्त भी। बताते हैं आज आपको इन सेट्स के बारे में –

देवदास –

 

निर्माता संजय लीला भंसाली के फिल्मो की कहानी और उनकी फिल्मो के सेट्स बहुत ही भव्य होते हैं। शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी के करियर की बेहतरीन फिल्म देवदास रही है। आपको बता दें कि कई इस फिल्म के सेट को डिजाइन करने में करीब 9 महीने का समय लगा और 20 करोड़ रुपए से ऊपर की लागत लगी थी। यही नहीं चंद्रमुखी का कोठा बनवाने में करीब 12 करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

मुगल-ए-आजम –

 

फिल्म मुगल-ए-आजम बहुत ही शानदार फिल्म थी। उस समय के हिसाब से इसका सेट बेहद ही शानदार था और फिल्म की कहानी दमदार थी। सूत्रों के अनुसार प्यार किया तो डरना क्या के म्यूजिकल सीक्वेंस को शूट करने के लिए जो सेट तैयार हुआ था इसको बनाने मे करीब 2 साल लग गए थे। वहीं इस एकलौते गाने को शूट करने में 10 लाख रुपए खर्च हुए थे। फिल्म में मधुबाला पर फिल्माया गया शानदार गाना और सेट आज भी लोगों के दिलो दिमाग पर छाया है।

कलंक –

 

कलंक ने बॉक्स ऑफिस पर बिल्कुल अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। करण जौहर ने इस फिल्म को मुगले-ए-आजम वाला लुक देने की कोशिश की थी, इसमें वो काफी हद तक सफल भी हुए थे। फिल्माए गए सभी सीन बेहद खूबसूरत थे और इस फिल्म के सेट की काफी तारीफ हुई थी। खबरों के अनुसार फिल्म के सेट पर ही करीब 15 करोड़ रुपए खर्च किए थे।

बाजीराव-मस्तानी-

 

सजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव-मस्तानी को दर्शको ने बहुत प्यार दिया। इस फिल्म को 23 बड़े सेटों के साथ-साथ गुजरात के आइना महल में शूट किया गया था। इस सेट को बनाने में लगभग 8-9 साल का समय लगा था और फिल्म के कुल बजट में 145 करोड़ रुपए सिर्फ सेट और कलाकारों के ड्रेस पर खर्च किए गए थे। इस फिल्म मे दीपिका-रणवीर की कमैस्ट्री को काफी पसंद किया गया था।

बॉम्बे वेलवेट –

 

फिल्म बॉम्बे वेलवेट में रनबीर और अनुष्का की जोड़ी के साथ करण जौहर भी विलेन के तौर पर नजर आए थे। अनुराग कश्यप ने फिल्म में 60 का दशक दिखाने की कोशिश की और फिल्म बनाने में 120 करोड़ रुपए की लागत लगी थी जिसका ज्यादातर हिस्सा सिर्फ सेट बनाने पर खर्च किया गया था। यह फिल्म फ्लॉप भी हुई थी, लेकिन सेट को सभी ने काफी पसंद किया था।