बेटी न्यासा के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं अजय देवगन
/

बेटी न्यासा के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं अजय देवगन, हर पिता को सीखनी चाहिए ये बातें

माना बदल गया है उसी तरह हर रिश्ते के साथ व्यवहार का तरीका भी बदल गया है। जी हाँ हम बात कर रहे है एक पिता को अपनी बेटी के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए ।

जमाना बदल गया है उसी तरह हर रिश्ते के साथ व्यवहार का तरीका भी बदल गया है। जी हाँ हम बात कर रहे है एक पिता को अपनी बेटी के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए । एक बेटी के लिए उसका पिता हीरो भी बन सकता हैं और विलेन भी बन सकता हैं। यह बात निर्भर करती है वो अपनी बेटी के साथ कैसा व्यवहार करता हैं। तो वही आपको बेटी को पाल-पोस कर बड़ा करने का तरीका और सोच भी बदलने की जरुरत है।

हम बात करते है बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन की कि उनका व्यवहार कैसा है अपनी बेटी न्यासा के साथ। अजय अपनी बेटी न्यासा देवगन से बहुत प्यार करते हैं और इन दोनों का रिश्ता बेहद गहरा है। आप भी सीख सकते हैं अजय से पेरेंटिंग के कुछ ख़ास गुण। बताते हैं आपको अजय अपनी बेटी न्यासा के साथ किस तरह पेश आते हैं।

दोस्त बन जाते हैं अजय

अपनी बेटी के साथ आपको एक सख्त पिता की तरह नहीं बल्कि एक फ्रेंडली दोस्त बनकर रहना चाहिए। इससे बेटियां अपने पिता से कुछ भी नहीं छिपाती हैं और सभी बातें और परेशानियाँ खुलकर शेयर करती हैं। अजय का भी अपनी बेटी न्यासा से दोस्तों वाला ही रिश्ता है और दोस्ती कर आप बच्चे को अच्छा महसूस कराते हैं और फिर वो आपकी बात भी सुनेंगे।

करियर च्वाइस को लेकर दबाव ना डालें

अजय ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि न्यासा बड़ी होकर क्या बनना चाहती हैं या किस तरह की जॉब करना चाहती हैं, ये फैसला अजय ने बेटी के ऊपर ही छोड़ दिया है। पेरेंट्स को बच्चों पर अपनी पसंद की करियर च्वाइस नहीं थोपना चाहिए। अगर ऐसा करेंगे तो वे मानसिक दबाव झेलते हैं और डिप्रेशन में चले जाते हैं। वे जो भी करियर च्वाइस चुने पेरेंट्स को उनका सहयोग करना चाहिए।

कपड़े पहनने की दी आज़ादी

जमाना बदल गया है लेकिन भारतीय समाज में लोगो की सोच लड़कियों के कपड़ों से भी छोटी होती हैं। हर कोई आधुनिक जीवन जीना चाहता है, तो उसे अपने पसंद के कपड़े पहनने की भी आज़ादी होना चाहिए। अगर उसे हर बात पर रोका या टोका जाएगा तो उसका कॉन्फिडेंस लेवल कम हो सकता है। इसी कारण अजय कभी भी न्यासा को उनके कपड़े की च्वाइस को लेकर रोकते या टोकते नहीं हैं।

सपोर्ट करें हर जगह

तकरीबन हर पिता अपनी बेटी को लेकर प्रोटेक्टिव जरूर होता हैं, वहीं अजय देवगन का भी यही हाल हैं। जब भी कोई न्यासा को ट्रोल कर उनका मजाक बनाता हैं तो अजय सामने आकर उन ट्रोलर्स को करारा जवाब देते हैं। यही नहीं वे कई बार लोगो को क्लियर मैसेज दे चुके हैं कि बेटी जो चाहे, वो कर सकती हैं, मनमुताबिक अपनी जिंदगी जी सकती हैं ,इसलिए किसी और को इस मामले में दखल नहीं देना चाहिए। जब एक पिता अपनी बच्ची को लेकर प्रोटेक्टिव होता है, तो हर स्थिति में सपोर्ट करता है तब वो काफी कॉंफिडेंट महसूस करती हैं।

समय भी बिताएं

अजय वैसे तो बहुत व्यस्त रहने वाले अभिनेता हैं लेकिन फिर भी वे अपनी बेटी के साथ समय बिताने के लिए जरूर टाइम निकालते हैं। बता दें  कि न्यासा सिंगापुर में पढ़ाई कर रही हैं, ऐसे में कई बार उसे अकेला महसूस ना हो इसलिए अजय शूटिंग समाप्त कर सीधा सिंगापुर की फ्लाईट लेते हैं। अजय की तरह हमें भी अपने बच्चों के साथ पर्याप्त समय बिताना चाहिए।