जया के सामने ही इस फिल्म में अमिताभ ने किया था रेखा से रोमांस
/

39 साल पहले इस फिल्म में अमिताभ ने अंतिम बार किया था रेखा के साथ रोमांस, रिलीज के बाद डायरेक्टर से कर ली थी लड़ाई

बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन ने कई हिट फिल्मे दी है। अपने समय में अमिताभ की एक्टिंग के फैन थे दर्शक। अमिताभ और रेखा की जोड़ी को भी बहुत पसंद किया जाता था।

बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन ने कई हिट फिल्मे दी हैं। अमिताभ और रेखा की जोड़ी को भी बहुत पसंद किया जाता था। आज भी लोग उनके किरदारों को याद करते हैं। फिल्म सिलसिला में अमिताभ बच्चन और रेखा ने सिल्वर स्क्रीन पर आखिरी बार रोमांस किया था। इस फिल्म ने रिलीज के 39 वर्ष पूरे कर लिए हैं। फिल्म 1981 में रिलीज हुई थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन लीड रोल में थे। इस फिल्म में डायरेक्टर और प्रोड्यूसर यश चोपड़ा थे। यह फिल्म फ्लॉप भी रही थी। इस फिल्म के कारण अमिताभ और यश चोपड़ा के रिश्तों में दरार आ गई थी। इसके चलते दोनों ने काफी समय तक साथ काम नहीं किया था।

पहले ये अभिनेत्री हुई थी कास्ट –

इस फिल्म के लिए डायरेक्टर ने पहले स्मिता पाटिल और परवीन बाबी को कास्ट किया था। यह बात बहुत कम ही लोग जानते थे कि इन दोनों एक्ट्रेस ने इस फिल्म के कुछ सीन भी शूट कर लिए थे। लेकिन फिर इन दोनों एक्ट्रेस को हटाकर रेखा और जया को लिया गया। अपने जन्मदिन पर मुंबई में यश चोपड़ा ने ये किस्सा सुनाया था और इस फिल्म में स्मिता की जगह जया बच्चन और परवीन बाबी की जगह रेखा को ले लिया था।

हालांकि परवीन ने तो इस बात के लिए बुरा नहीं माना और यहाँ तक कि उफ भी नहीं की, लेकिन वही स्मिता पाटिल इस बात को लेकर काफी समय तक अमिताभ और यश से नाराज भी रहीं थी।

फिल्म के दौरान घटी थी ये घटनाएँ –

सूत्रों की माने तो फिल्म मेकिंग के दौरान कई घटनाएं घटी। डायरेक्टर यश मन ही मन हनुमान चालीसा पढ़ा करते थे। ऊपर से अमिताभ, रेखा और जया का एक साथ होना ही सेट पर तापमान बढ़ा देने के लिए काफी होता था। खबरों के अनुसार रेखा फिल्म के सिनेमैटोग्राफर केजी के कान में बोल देतीं थी फर्स्ट टेक ही फाइनल टेक होगा। शॉट मिले तो ठीक, नहीं मिल पता है तो भी ठीक। मैं कट होते ही सीधे चली जाऊंगी। सिलसिला की मेकिंग के दौरान से रिलीज़ तक यश चोपड़ा तनाव से गुजरे और बाद में भी।

 

अमिताभ बच्चन को यह फिल्म रिलीज़ के बाद पसंद नहीं आयी थी। दरअसल यह फिल्म काफी हद तक अमिताभ-रेखा और जया की असल जिंदगी की कहानी से जुड़ी थी। इस फिल्म की रिलीज़ के बाद अमिताभ इसे देखकर यश चोपड़ा पर भड़क गए थे। करीब 19 साल तक उन्होंने डायरेक्टर यश के साथ काम नहीं किया था। साल 2000 में अमिताभ ने यशराज की मोहब्बतें में नजर आए थे।