माधुरी के साथ यह फिल्म नहीं करना चाहती थी कोई एक्ट्रेस, जाने वजह
/

माधुरी दीक्षित के साथ यह फिल्म नही करना चाहती थी कोई एक्ट्रेस, करिश्मा ने दिया था जोरदार टक्कर

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर यश चोपड़ा ने लव ट्रैंगल को लेकर बहुत फिल्मे बनायीं। रोमांस के ज़िक्र में यश चोपड़ा को याद न किया जाये ऐसा कभी हो सकता है। उनकी फिल्मो में किरदार और इमोशन दर्शको पर अपनी छाप को देते थे। आज भी उनकी फिल्मो के किरदारों को याद किया जाता है। उस समय पर्दे पर शादी और परिवार की फिल्मो का दौर चल रहा था। तब यश चोपड़ा डांस ,प्यार ,दोस्ती और रोमांस पर एक खूबसूरत कहानी लेकर आये थे।

फिल्म ‘दिल तो पागल है ‘ इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर थी। लेकिन फिल्म में निशा का रोल और दूसरी अभिनेत्रियों को ऑफर हुआ था, परन्तु सबने माधुरी की वजह से इंकार कर दिया था।

 

इन एक्ट्रेसेज ने कर दिया था इंकार –

साल 1997 में फिल्म ‘दिल तो पागल है’ बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई थी और इसने कई ट्रेंड सेट किए थे। फिल्म में विजुअल्स बहुत ही खूबसूरत थे और गानों ने तो धमाल मचा दिया था। इस फिल्म को दर्शकों ने बहुत प्यार दिया था। वहीं इस स्टार कास्ट को फाइनल करना यश चोपड़ा के लिए कितना मुश्किल भरा था। फिल्म में शाहरुख और माधुरी के नाम तो फाइनल हो चुके थे, लेकिन निशा का रोल कौन सी एक्ट्रेस करेगी ये तय नहीं हो पा रहा था।

इस फिल्म में राहुल के किरदार के लिए शाहरुख को चुना और पूजा के किरदार के लिए माधुरी को तो पहले ही चुन लिया था। इसके बाद निशा के किरदार के लिए यश चोपड़ा ने पहले करिश्मा को चुना, लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया। फिर यश चोपड़ा मनीषा कोइराला के पास गए लेकिन उन्होंने इस रोल से मना कर दिया। इसके बाद यश चोपड़ा पहुंचे जूही चावला के पास, लेकिन उन्होंने भी इस फिल्म से इनकार कर दिया। इसका कारण थीं माधुरी दीक्षित। इस फिल्म में निशा के किरदार के लिए उनको काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी।

इस वजह से नहीं करना चाहती थी माधुरी के साथ काम-

 

 

उस समय में माधुरी और जूही एक दूसरी की कॉम्पटीटर मानी जाती थीं। दोनों ही बड़ी अभिनत्रियाँ थीं। फिल्म मे माधुरी मुख्य भूमिका में थी। दूसरा किरदार सेकंड लीड का था। माधुरी के सामने जूही सेकेंड लीड रोल में नजर नहीं आना चाहती थी। उन्होंने इस फिल्म के लिए इंकार कर दिया था। फिर यह किरदार रवीना टंडन को ऑफर किया। उन्होंने ने भी मना किया तब वो काजोल के पास गए, लेकिन कोई भी एक्ट्रेस माधुरी के सामने सेकेंड लीड रोल नहीं निभाना चाहती थी। यश चोपड़ा ने एक बार फिर करिश्मा के पास गए और उस रोल के बारे में उन्होंने करिश्मा को समझाया। करिश्मा पहले इस रोल को इंकार कर चुकी थी फिर उनके समझाने पर मान गयी।

करिश्मा ने कर दिखाया था करिश्मा –

‘मुझको हुई ना खबर ‘ गाने से करिश्मा ने सारी महफिल लूट लीं। स्क्रीन पर भले ही वो थोड़ी देर नजर आईं, लेकिन माधुरी को गजब की टक्कर दी। उन्होंने यह रोल पूरी शिद्दत से निभाया कि वो हर किसी के दिल में बस गई। फिल्म में माधुरी के होते हुए भी करिश्मा ने अपनी दमदार पहचान बनाई।

इस फिल्म को 27 साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी लोग इस फिल्म को भूले नहीं है। इस फिल्म में करिश्मा का चुलबुलापन और माधुरी के उड़ता हुआ दुपट्टा शाहरुख का रोमांस। इनकी तिगड़ी ने गजब का कमाल दिखाया और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बड़ी ब्लॉकबस्टर बनीं। इस फिल्म के अलावा करिश्मा शाहरुख खान के साथ फिल्म ‘शक्ति’ में नजर आईं थी।