भोजपुरी के वो सितारे जिन्होंने बॉलीवुड में भी कमाया नाम
/

ये हैं भोजपुरी के वो सितारे जिन्होंने बॉलीवुड में भी कमाया नाम

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री ने काफी मुकाम और लोकप्रियता हासिल कर ली है। देश में काफी लोग भोजपुरी फिल्मों और एल्बमों के गानो को पसंद कर रहे हैं। पहले भोजपुरी गा

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री ने काफी मुकाम और लोकप्रियता हासिल कर ली है। देश में काफी लोग भोजपुरी फिल्मों और एल्बमों के गानो को पसंद कर रहे हैं। पहले भोजपुरी गानो की लोकप्रियता सिर्फ पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य बिहार तक सीमित थी। अब यह देश ही नहीं विदेशों में भी अच्छा वितरक मिलने के बाद इन गानो को लोकप्रियता मिल रही है। फिलहाल विविधता के कारण, राज्य के लगभग हर शहर में भाषाएँ बदल जाती है। भोजपुरी एक्टर्स दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।

इन अभिनेताओं को बॉलीवुड फिल्मों में भी चित्रित किया गया है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी उन्होंने जगह बनायीं है। कुछ भोजपुरी अभिनेताओं ने बॉलीवुड में भी अछि पहचान बनायीं है बताते है आज उन अभिनेताओं के बारे में –

विनय आनंद

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ बॉलीवुड में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले अभिनेताओं में से एक नाम विनय आनंद हैं। वह अपने लंबे अभिनय करियर में 60 से अधिक फिल्मों का हिस्सा रहे हैं। उनकी बॉलीवुड फिल्मों में आमदनी अठानी खर्चा रुपैया और एक रोमांटिक फिल्म दिल ने फिर याद किया। कम ही लोग जानते हैं कि विनय आनंद गोविंदा के रिश्तेदार हैं।

विनय आनंद की शादी ज्योति आनंद से हुई जो दक्षिण की मशहूर अभिनेत्री सिमरन की बहन हैं। इस समय विनय आनंद ने फ्लाइंग हॉर्स नाम से प्रोडक्शन हाउस शुरू किया है। वह एक पॉप एल्बम के साथ इंडस्ट्री में वापसी करने वाले हैं।

अंतरा बिस्वास (मोनालिसा)

अंतरा बिस्वास इंडस्ट्री में मोनालिसा के नाम से जानी जाती हैं। मोनालिसा ने 100 से अधिक भोजपुरी फिल्मों में काम किया है औरउनका नाम भोजपुरी इंडस्ट्री की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। इसके अलावा मोनालिसा ने फिल्म ब्लैकमेल में एक आइटम सॉन्ग किया था।

फिल्म में अजय देवगन, सुनील शेट्टी और प्रियंका चोपड़ा की मुख्य भूमिका है। मोनालिसा ने कॉमेडी फिल्म ‘मनी है तो हनी है’ में भी काम किया और सेलिब्रिटी रियलिटी शो बिग बॉस का हिस्सा थीं। शायद ही कोई जनता होगा कि मोनालिसा ने कई क्षेत्रीय फिल्में भी की हैं जिनमें तेलुगु, तमिल, कन्नड़, उड़िया और बंगाली फिल्में शामिल हैं।

रवि किशन

भोजपुरी इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार के रूप में रवि किशन उभरे थे। रवि किशन ने कई भोजपुरी के साथ-साथ हिंदी फिल्में भी की हैं। कुछ बड़ी बॉलीवुड हिट्स तेरे नाम, बुलेट राजा, लक, फिर हेरा फेरी, मुक्काबाज़ और कई फिल्मे उनके नाम हैं। अनुराग कश्यप ने विनीत कुमार अभिनीत अपनी फिल्म मुक्काबाज़ में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाने के लिए रवि किशन से संपर्क किया।

उन्होंने कबूल किया कि वह फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए दो क्षेत्रीय सिनेमा के सुपरस्टार चाहते थे। यही कारण है कि फिल्म में जिमी शेरगिल और रवि किशन थे। रवि किशन ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी कई फिल्में की हैं।

मनोज तिवारी

मनोज तिवारी भोजपुरी इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम हैं। वह एक अभिनेता से गायक बने फिर राजनीतिज्ञ। बॉलीवुड फिल्मों में भी उन्होंने काम किया है। बॉलीवुड फिल्मों में मनोज तिवारी के सबसे उल्लेखनीय प्रदर्शनों में से एक भगत सिंह पर बनी पीरियड बायोग्राफिकल फिल्म ’23 मार्च 1931: शहीद’ में वीरभद्र तिवारी का किरदार है। जिस फिल्म में सनी देओल, बॉबी देओल, ऐश्वर्या राय बच्चन, और अमृता सिंह जैसे कलाकार हैं, उसे प्रशंसकों और आलोचकों ने सराहा था।

शुभी शर्मा

भोजपुरी फिल्म चलनी के दूल्हा से शुभी शर्मा ने भोजपुरी अभिनेता प्रवेश लाल यादव के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत थी। शुभी शर्मा मुख्य रूप से भोजपुरी फिल्मों में काम करती हैं, लेकिन उन्होंने जॉन अब्राहम के साथ बॉलीवुड फिल्म में एक आइटम गीत किया है।

फिल्म वेलकम बैक में गाने का नाम 20-20 है। फिल्म ‘चलनी के दूल्हा’ में उनके अभिनय के लिए भोजपुरी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है।

भोजपुरी फिल्मों में अच्छे अभिनय के लिए रवि किशन के विपरीत संतान, पवन सिंह के साथ भैया के साली ओढनिया वाली, और खेसारी लाल यादव के साथ छपरा एक्सप्रेस शामिल हैं।

कृष्णा अभिषेक

टीवी इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय एक्टर्स में से एक नाम कृष्णा अभिषेक का भी है। कॉमेडियन-अभिनेता कॉमेडी शो में अपने हास्य मंच प्रदर्शन के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। कई भोजपुरी के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्मों में भी उन्होंने काम किया हैं। फिल्म ‘बोल बच्चन’ में अपने प्रदर्शन के लिए कृष्ण ने सर्वश्रेष्ठ हास्य भूमिका का पुरस्कार जीता था।