डिप्रेशन से हैं परेशान तो तुरंत अपनाएं ये तरीका
/

डिप्रेशन से हैं परेशान तो तुरंत अपनाएं ये तरीका, खत्म होगी बीमारी

बिजी शेड्यूल और भागदौड़ भरी लाइफ को लेकर आजकल हर कोई किसी ना किसी चीज को लेकर तनाव में रहता है. ज्यादा किसी बारे में सोचने टेंशन लेने से दिमाग पर इसका बुरा असर पड़ता है, जिससे आप माइग्रेशन व डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं. तनाव का असर आपके मूड पर भी पड़ता है, जिसके कारण आप चिड़चिड़े व गुस्सैले भी हो जाते हैं. कुछ लोग स्ट्रेस होने पर शॉपिंग करते हैं या कुछ खा लेते हैं. परंतु सभी लोग ऐसा नहीं कर सकते तो क्यों ना कुछ ऐसे टिप्स अपनाएं जाएं, जिससे आपका तनाव भी मिनटों में छूमंतर हो जाए और कोई परेशानी भी ना झेलनी पड़े.

मेडिटेशन से तनाव को करें दूर

स्ट्रेस तनाव और टेंशन को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है. इसे करने के लिए हमेशा शांत जगह चुने और वहां बैठकर ओम (ॐ) का जाप करें. आप चाहे तो कुछ पॉजिटिव भी सोच सकते हैं. रोजाना मेडिटेशन करने से आप ना सिर्फ तनाव से दूर रहेंगे बल्कि यह आपको सेहतमंद भी रखेगा.

समय का उचित प्रबंधन

बेहतर टाइम मैनेजमेंट के बहुत फायदे हैं, यह हमें फोकस रखता है. प्राथमिकताओं का बोध कराता है, और तनाव को भी कम करता है. टाइम मैनेजमेंट को सुधारने का एक बहुत बेहतरीन तरीका यह है कि जरूरत से ज्यादा उम्मीद ना पाले रोजाना अपनी तरक्की पर चिंतन करें रूटीन बनाकर चलें ताकि प्राथमिकता के हिसाब से सारा काम समय रहते पूरा कर सकें. अपने प्लानिंग में कुछ रिजर्व समय भी रखें इससे कोई व्यवधान आने पर भी काम को समय पर पूरा कर सकेंगे और कोई अनावश्यक तनाव भी नहीं लेना पड़ेगा.

तनाव में म्यूजिक सुने

रिसर्च के अनुसार म्यूजिक सुनने से ब्लड प्रेशर कम हार्ट रेट नॉर्मल और तनाव दूर हो जाता है. इसीलिए जब भी आपको टेंशन हो अपने पसंदीदा गाने सुन लिया करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की दुखी करने वाले गाने ना सुने.

लोगों के साथ समय बिताना

अक्सर तनाव या स्ट्रेस होने पर आप अकेला रहना पसंद करते हैं परंतु इससे आपकी समस्या और तनाव और बढ़ जाते हैं. इसीलिए लोगों से बात करें अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ समय बिताएं ऐसा करने से आपको हल्का महसूस होगा और एक ताकत अंदर से आएगी जो आपको कुछ नया करने वह सोचने की शक्ति प्रदान करेगा. इससे आपको अपनी समस्या का हल भी मिल सकता है.