दूसरे टी20 मैच के लिए ये हो सकती है Team India की प्लेइंग Xi?
दूसरे टी20 मैच के लिए ये हो सकती है Team India की प्लेइंग XI?

इंडिया और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 9 जून से 5 मैचों की T20 सीरीज शुरू होने वाली है. इस सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेठ्ली स्टेडियम में खेला जायेगा. सीरीज 19 जून तक चलेगी. सीरीज (IND vs SA) के लिए दोनों ही टीमों ने अपने फुल स्क्वाड की घोषणा कर दी है. इंडियन की कप्तानी जहाँ पर केएल राहुल के हाथों में रहेगी वही पर साउथ अफ्रीका की टीम तेम्बा बबुमा की कप्तानी में जीत के इरादे से इंडिया आएगी.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह टी20 सीरीज काफी अहम होने वाली है. इस्सी साल के अंत तक एशिया कप और T20 वर्ल्ड कप खेले जायेंगे जिसकी तैयारी को देखते हुए दोनों ही टीमों के लिए इन आगामी सीरीजों को प्रदर्शन के लिहाज़ से काफी महत्वपूर्ण मानी जा सकती है. तो चलिए नज़र डालते है Ind vs SA सीरीज में बनने वाले रिकॉर्ड्स पर:

IND vs SA टी20 सीरीज में बन सकते है यह तीन बड़े रिकॉर्ड

1. लगातार सबसे ज्यादा जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Ind Vs Sa

इंडिया के खिलाफ T20 सीरीज खेलने साउथ अफ्रीका की टीम इंडियन के दौरे पर आएगी. इस सीरीज (IND vs SA) के पहले मैच में ही टीम इंडिया एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है. साल 2021 में वर्ल्ड कप में अपने आखरी मैच जीतने के बाद से ही इंडियन की टीम टी20 क्रिकेट में अभी तक किसी टीम से हारी नहीं है.

इंडियन क्रिकेट टीम खेले गये पिछले 12 मैचो में से 12 जीत कर सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में अफगानिस्तान और रोमानिया की टीम के बराकर खड़ी है. अब तक अफगानिस्तान और रोमानिया की टीम ने लगातार 12-12 मुकाबले जीते हैं. अगर दक्षिण अफ्रीका (Ind vs SA) के खिलाफ भारत अपना पहला मैच जीत जाता है तो वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी.

2. ऋषभ पन्त करेंगे 700 रन पूरे

Rishabh Pant

इस सीरीज में इंडियन के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पन्त भी एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते है. अगर पन्त इस इस सीरीज (IND vs SA) में 17 रन बना लेते है तो वो T20 क्रिकेट में 700 रन पूरे कर लेंगे. पन्त अभी तक इंडिया की तरफ से 43 T20 मैच खेले चुके है. जिसमें उन्होंने 125.78 की स्ट्राइक रेट से 683 रन बनाये है. पन्त के बल्ले से अभी तक तीन अर्धशतक भी निकल चुके है. सीनियर खिलाडियों के बिना उतरने वाली टीम इंडिया के मिडिल आर्डर की ज़िम्मेदारी पन्त और पंड्या के ही कंधो पर होगी.

3. रबाड़ा के पूरे होंगे 50 T20I विकेट

इंडिया और साउथ अफ्रीका की आगामी टी20 सीरीज में बन सकते है ये तीन बड़े रिकार्ड

साउथ अफ्रीका के तेज़ गेंदबाजी कगिसो रबाडा इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक 49 विकेट अपने नाम कर चुके है. तो रबाड़ा इस सीरीज में अपना पहला विकेट चटकाते ही 50 विकेट पूरे कर लेंगे. रबाड़ा साउथ अफ्रीका के लिए 50 या इस से ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज़ होंगे. हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 2022 में रबाडा ने पंजाब किंग्स (PBKS) की तरफ से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने इस सीजन में 13 मैच खेले और 8.46 के इकॉनमी रेट की मदद से 23 विकेट लिए है.