दिवाली से पहले खरीद लें सोना, नहीं तो सोना पड़ जाएगा भारी
/

दिवाली से पहले खरीद लें सोना, नहीं तो सोना पड़ जाएगा भारी

शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव में 236 रुपये की तेजी आई। इसके साथ सोना 51,558 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्यॉरिटीज ने यह जानकारी देते हुये बताया कि इससे पिछले दिन के कारोबार मे सोना 51,322 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 376 रुपये की तेजी के साथ 62,775 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई, जो कीमत पिछले कारोबारी सत्र में 62,399 रुपये प्रति किलोग्राम रही थी।

इससे पता चल रहा है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद बाजार में आई मंदी के बादल अब धीरे धीरे छट रह हैं, जिससे बाजार में तेजी देखी जा रही है। बाजार में आ रही तेजी का असर व्यापार और सोने चांदी के भाव  में भी देखने को मिल रहा है। पिछले 55 दिनों से ज्याद समय से सोने के दाम में गिरावट जारी है। सोना अपने ऑल टाइम हाई प्राइस से अब 5500 रुपये से ज्यादा सस्ता हो चुका है।

यह भी पढ़े: शेयर बाजार में तेजी से क्या बढ़ेगा सोना और चांदी का दाम, जानिए

चांदी ने भी मारी उछाल

वैश्विक बाजारों में आई तेजी के साथ चांदी की कीमत भी 1,074 रुपये के उछाल के साथ 62,159 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई जो कीमत पिछले समय में 61,085 रुपये प्रति किलोग्राम रही थी। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि ‘‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना कीमतों में मजबूती के कारण दिल्ली के हाजिर बाजार में 24 कैरेट सोना भाव में 82 रुपये की तेजी रही।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,891 डॉलर प्रति औंस और चांदी मामूली तेजी के साथ 24 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी।उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज को लेकर अनिश्चितता तथा अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर चिंताओं के कारण सोना कीमतों में मजबूती रही।

यह भी पढ़े: GOLD PRICE: सोना खरीदने का यही है सही समय, इतने रूपये में मिलेगा 1 तोला

इंटरनेशनल मार्केट में दिखी तेजी

इंटरनैशनल मार्केट में सोने में तेजी देखी जा रही है। दिसंबर डिलिवरी वाला सोना इस समय 1.38 फीसदी की तेजी के साथ 1921 डॉलर प्रति औस पर ट्रेड कर रहा है। चांदी में भी तेजी देखी जा रही है।

दिसंबर डिलिवरी चांदी इस समय 2.73 फीसदी की तेजी के साथ 24.52 डॉलर प्रति औस पर कारोबार कर रही है।

यह भी पढ़े: GOLD PRICE: 50 हजार से नीचे पहुंचा सोना, दिवाली तक आसमान छुएगी कीमत

यह भी पढ़े:GOLD PRICE: 2000 सस्ती हुई चांदी, सोना हुआ 6 महीने में पहली बार इतना सस्ता, जानिए 1 तोला का भाव

यह भी पढ़े: GOLD PRICE: 389 रूपये सस्ता हुआ सोना और 466 रूपये चांदी, जाने 10 ग्राम का भाव