Gold

नई दिल्ली: सोने और चांदी के शौकीन लोगों के लिए खरीदारी का अच्छा मौका बन रहा है। साल की शुरुआत से ही सोने-चांदी की कीमतों (GOLD PRICE) में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी बीच 2022 के दूसरे हफ्ते के पहले ही दिन सोने की कीमत (GOLD PRICE) में 9 हजार रुपए की भारी गिरावट देखने को मिली है। वहीं चांदी की कीमत में कमी आई है। आइए जानते है आपके शहर में क्या है गोल्ड और सिलवर का रेट।

Gold

सोने की कीमत में आई 101 की गिरावट

कारोबारी हफ्ते के पहले ही दिन सोने का रेट धड़ाम हो गया। 10 जनवरी को सोने-चांदी की कीमतो के जारी किए गए ताजा आंकड़ो के अनुसार एमसीएक्स पर सोने की कीमत (GOLD PRICE) में सुस्ती देखने को मिली है। MCX पर सोने की कीमत (GOLD PRICE) आज 101 रुपए गिरकर 47351 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है।

वहीं चांदी में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी 217 रुपए टूटकर 60390 रुपए प्रति किलो पर ट्रेड कर रही है, जिसके साथ अब 22 कैरेट शुध्दता वाले सोने की कीमत 43 हजार 571 रुपए 10 ग्राम तक पहुंच गया है। वहीं 24 कैरेट गोल्ड के 10 ग्राम के लिए अब आपको 47 हजार 518 रुपए देने होंगे।

Gold

अगले पांच दिनों तक लोगों के पास सस्ता सोना खरीदने का खास मौका

वहीं इसके अलावा 23 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 47328 रुपए प्रति 10 ग्राम पर हैं, और 18 कैरेट वाले सोने की कीमत (GOLD PRICE) 35639 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। 14 कैरेट वाले सोने की कीमत (GOLD PRICE) 27798 रुपए प्रति 10 ग्राम है। चांदी की कीमत 60054 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंचा है। इतना ही नहीं सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 – सीरीज IX आज से शुरू कर दी है। अगले पांच दिनों तक लोगों के पास सस्ता सोना खरीदने का मौका है।

Gold

यहां जानिए क्या है आपके शहर में सोने का रेट

साल की शुरुआत से ही सोने-चांदी की कीमतों में लगातार आ रही भारी गिरावट के चलते सोने से प्यार करने वाले लोगों के लिए गहनों की खरीदारी के लिए सुनहरा मौका है। आइए जानते है- आपके शहर के मुताबिक गोल्ड और सिल्वर के रेट क्या है।

Gold

सोना खरीदते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

गौरतलब है कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बता दें कि सोने खरीदते समय हॉलमार्क देखकर ही गहनों की खरीदारी करें। मालूम हो कि हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है।