Gold Price: दिवाली के बाद सोने की कीमत में आया बड़ा बदलाव, जानिए नया भाव

दीपावली के बाद भी सर्राफा बाजारों में सोना चांदी की कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है. सोमवार को सर्राफा बाजार खुलने के बाद सोना का भाव ₹200 प्रति 10 ग्राम से बढ़कर ₹53000 तक पहुंच चुका है. सिर्फ सोना ही नहीं बल्कि चांदी के भाव में भी तीव्र उछाल देखी गई है. चांदी की कीमत ₹800 तक बढ़ी है, जिसके बाद अब चांदी की कीमत 65,100 रुपये प्रति किलो हुई. त्योहारों और लग्न की मांग के चलते कारोबारियों का अच्छा फायदा हो रहा है.

Gold Price: दिवाली के बाद सोने की कीमत में आया बड़ा बदलाव, जानिए नया भाव

लग्न पर लगातार मांग बढ़ने की उम्मीद

सोने चांदी के कारोबारियों का कहना है कि लग्न के मुहूर्त के समय मांग अच्छी हो रही है. पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि,

”अप्रैल से जुलाई तक लगन का मुहूर्त नहीं होने की वजह से शादियों की तिथियां नवंबर, दिसंबर में शिफ्ट हो गई थी, जिसके कारण लग्न की मांग लगातार आगे भी बने रहने की उम्मीद जताई जा रही है. सर्राफा बाजार में स्थानीय मांग के साथ ही वैश्विक बाजार में भी तेजी बनी हुई है, इसी के साथ सोने चांदी की कीमतों में भी काफी मजबूती बनी हुई है”.

Gold Price: दिवाली के बाद सोने की कीमत में आया बड़ा बदलाव, जानिए नया भाव

ग्राहकों को हो रही है काफी परेशानी

सोने-चांदी की कीमतों के बारे में जानकारी का मानना है कि, ” दिसंबर तक इनकी कीमतों में नरमी की कोई गुंजाइश नहीं है. सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है. जिसके बाद इनके भाव में तल्खी बने रहने की उम्मीद जताई जा रही हैं”.

सोने चांदी की कीमतों में 13 नवंबर को भी तेजी से बढ़त हुई थी. इस बारे में जानकारों ने बताया कि, सोने और चांदी की कीमतों में तेजी की वजह से ग्राहकों को काफी परेशानी भी हो रही है. सेंसेक्‍स समेत सभी प्रमुख बाजारों में कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है.

Gold Price: दिवाली के बाद सोने की कीमत में आया बड़ा बदलाव, जानिए नया भाव

 

शादी के सीजन के कारण बढ़ी कीमतें

13 नवंबर को सोने का भाव ₹50 प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव ₹200 प्रति किलो मजबूत हुआ. लग्न के चलते सभी ग्राहक अपने बजट को संतुलित करने में लगे हुए हैं. कीमतों के बढ़ जाने से ग्राहकों को मुश्किलें भी आ रहीं हैं. जानकारों के मुताबिक,

” दीपावली के बाद थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद थी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. शादी का सीजन होने से कीमतें और भी अधिक बढ़ गई हैं. शादी के सीजन में आभूषणों की खरीद ज्यादा होती है जिस कारण मजबूरी में लोग सोना चांदी खरीदते हैं”.

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

दीपावली पर प्रियंका ने पहनी साड़ी तो लहंगे में दिखी अंकिता लोखंडे |

अर्नब गोस्वामी को 7 दिन में बेल, पर पत्रकार को 41 दिन बाद भी न्याय नहीं |

भारतीय टीम को टेस्ट चैम्पियनशिप जीतने के बस 2 मौके बचे हैं |

रेखा को जीवन में नही मिला पति का प्यार, पर इससे भी बड़ा दुःख इस बात का था |

नीतीश कुमार के अलावा ये 8 चेहरे भी ले सकते है मंत्री पद का शपथ, भेजी गई लिस्ट |

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...