5148 रुपये सस्ता हुआ सोना, जल्द खरीदें बढ़ने वाला है भाव
/

GOLD PRICE : 5148 रुपये सस्ता हुआ सोना, चांदी भी 10576 रुपये गिरी

सितंबर के पहले ही सप्‍ताह में भी सोने-चांदी की कीमत में अप- डाउन का दौर जारी रहा। पीली धातु का भाव जुलाई में उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद लगातार गिरते ही जा रहे हैं।

नई द‍िल्‍ली- सितंबर के पहले ही सप्‍ताह में भी सोने-चांदी की कीमत में अप- डाउन का दौर जारी रहा। पीली धातु का भाव जुलाई में उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद लगातार गिरते ही जा रहे हैं। सोने की कीमत में इस हफ्ते दो दिन बड़ी गिरावट आई है। 31 अगस्त से 4 सिंतबर के बीच सोने का हाजिर भाव जहां 313 रुपये घटा है, तो वहीं चांदी का 2,982 रुपये लुढ़की। बीते कल यानी शुक्रवार को एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई।

5148 रुपये तक सस्ता हो चुका है सोना, 10576 रुपये गिर चुकी चांदी

पिछले माह सोना सात अगस्त को 56126 रुपये पर बंद हुआ था। सोने का हाजिर भाव अपने उच्चतम स्तर से 5148 रुपये प्रति 10 ग्राम तक फिसल चुका है। आपको बता दें कि 7 अगस्त को सुबह सोना ऑलटाइम हाई रिकॉर्ड स्थापित करते हुए 56254 रुपये पर खुला था। वहीं सात अगस्त को चांदी 75013 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट से बंद हुई थी। जहां तक चांदी की बात है, तो इस दौरान चांदी 10576 रुपये प्रति किलोग्राम कमजोर हुई।

पिछले 4 दिनों में 469 रुपये गिरा सोना तो चांदी गिरी 3956 रुपये

अगर सितंबर के पहले हफ्ते के 4 दिन की बात करें तो सोने का हाजिर भाव एक से 4 सितंबर के बीच 469 रुपये गिर चुका है। इस दौरान चांदी के भी दामों में जबर्दस्त गिरावट आई है। इन चार दिनों में चांदी 3956 रुपये प्रति किलो कमजोर हुई है।

पितृ पक्ष में खरीदारी न होने के कारण हो रही गिरावट

बाजार के एक्सपर्ट के मुताबिक इस समय पितृ पक्ष चल रहा है और ऐसे समय में कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता। इस समय लोग खरीदारी भी कम करते हैं और यह भी एक कारण हो सकता है सोने के भाव मे गिरावट जारी रहने का। पितृ पक्ष के शुरू होने से पहले ही इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा था कि सोने के भाव में गिरावट आ सकती है।

दिल्ली बुलियन एंड ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल का मानना है कि कम एक साल तक सोना उच्चस्तर पर ही रहेगा। वह कहते हैं कि संकट के इस समय सोना निवेशकों के लिए वरदान है। दिवाली के आस-पास सोने में 10 से 15 प्रतिशत तक का उछाल आ सकता है।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

12 सितंबर से चलेंगी 80 स्पेशल ट्रेन, गोरखपुर और बिहार के लिए खुशखबरी |

सुशांत सिंह राजपूत करने वाले थे सारा अली खान को प्रपोज, इस वजह से कैंसिल हुआ प्लान |

तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत : ताइवान ने मार गिराया चीन का फाइटर जेट |

PUB G लवर्स न हों निराश, इसके जगह पर खेल सकते हैं ये गेम |

इस एक्टर की बीमारी की वजह से सलमान बने थे स्टार, आज वही जी रहा है गरीबी में जिंदगी |