Petrol Diesel Price

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार कच्चे तेल के भाव ऊपर की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में देशभर में आज यानी बुधवार 12 जनवरी के पेट्रोल-डीजल की नई कीमतों (Petrol Diesel Price) को जारी कर दिया गया है। लेकिन आज भी तेल के दामों में कोई भी चेंज देखने को नही मिला है। जानकारी के मुताबिक बीते शनिवार और रविवार को कच्चे तेल के भाव में सुस्ती देखी गई थी, जिसके बाद अब तेजी दिखा रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से काफी ऊपर पहुंच चुकी हैं। बावजूद इसके भारत में अभी भी पेट्रोल-डीजल के भाव (Petrol Diesel Price) अभी भी स्थिर बनें हुए है।

Petrol Diesel Price

कच्चे तेल की कीमत में हुई 80 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोत्तरी

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगातार देखे जा रहे उतार-चढ़ाव के बीच एक बार फिर कच्चे तेल के भाव में तेजी देखने को मिली है। इसी के साथ अब कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल से काफी ऊपर पहुंच चुकी है। वहीं आज WTI Crude के भाव 0.23 फीसदी की बढ़त के साथ 81.41 डॉलर पर पहुंच गई हैं। बता दें कि बीते रविवार को ये 78.90 डॉलर पर थीं। वहीं दूसरी ओर, Brent Crude की कीमतें भी आज बढ़त के साथ 83.73 डॉलर पर पहुंच चुकी हैं जो रविवार को 81.75 डॉलर थीं।

Petrol-Diesel Price
जानें पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट दाम

दिल्ली समेत बाकी के राज्यों में तेल की कीमतें स्थिर

इसी के साथ ही देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत बाकी के शहरों में आज भी पेट्रोल डीजल की वही कीमतें (Petrol Diesel Price) बनी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें चेन्नई की तो यहां भी पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार है, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 95.28 रुपये और डीजल 86.80 रुपये प्रति लीटर है। गांधीनगर में पेट्रोल 95.35 रुपये और डीजल 89.33 रुपये प्रति लीटर है।

Petrol Diesel Price

अंतरराष्ट्रीय बाजार के आधार पर तय किए जाते है Petrol Diesel Price

आपको बता दें कि तेल की कीमतो में रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है। जिसके बाद ही देश में तेल की कीमतो (Petrol Diesel Price) की नई दरें लागू हो जाती है। वहीं इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतो में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी की चीजें जुड़ती है जिसके बाद तेल की कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इन्हीं मानको के आधार पर तेल कंपनियां इसमें अपने टैक्स और मार्जिन को जोड़कर पेट्रोल और डीजल के रेट (Petrol Diesel Price) प्रतिदिन तय करने का काम करती है।