35 दिन से नहीं बदला था पेट्रोल और डीजल की कीमत
/

PETROL AND DIESEL PRICE: 35 दिन से नहीं बदला था पेट्रोल और डीजल की कीमत, जानिए आज क्या है आपके शहर में भाव

आज शनिवार को भी सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। लगातार 36 वें दिन पेट्रोल -डीजल के दाम

आज शनिवार को भी सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। लगातार 36 वें दिन पेट्रोल -डीजल के दाम स्थिर बने हुए है। वैश्विक स्तर पर बाजार में कच्चा तेल निचले स्तर पर बना हुआ है। देशभर में आज भी तेल पुराने भाव पर ही उपलब्ध होगा। सितम्बर से ही डीजल और पेट्रोल की कीमते हैं। 2 अक्टूबर को आखिरी बार डीजल के भाव में 08 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। वहीं नवंबर महीने की शुरुआत से ही स्थिरता देखने को मिल रही है।

पेट्रोल और डीजल के भाव

Petrol And Diesel Price: 35 दिन से नहीं बदला था पेट्रोल और डीजल की कीमत, जानिए आज क्या है आपके शहर में भाव

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 70.46 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82.59 रुपए और डीजल 73.99 रुपए में उपलब्ध है। वहीं चैन्नई में पेट्रोल कीमत 84.14 रुपए प्रति लीटर में और डीजल की कीमत 75.95 रुपए में उपलब्ध होगा।

ऐसे तय होती है पेट्रोल और डीज़ल की कीमत

Petrol And Diesel Price: 35 दिन से नहीं बदला था पेट्रोल और डीजल की कीमत, जानिए आज क्या है आपके शहर में भाव

विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड के दाम जैसे होते है इसी आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के भाव में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर भारतीय तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के भाव प्रतिदिन तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन कर जारी करती हैं।

पेट्रोल और डीजल के भाव में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का भाव दोगुना तक बढ़ जाता है। प्रत्येक राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की कीमते बदल जाती हैं।

 

 

 

ये भी पढ़े:

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल की बायोपिक में हूबहू दिखी परिणीति चोपड़ा |

इंटरव्यू में नोरा ने कहा कि वो अंगद बेदी को मारना चाहेंगी |

राज ठाकरे या सुनील शेट्टी किसे सच्चा प्यार करती थी सोनाली बेंद्रे |

सुशांत की बहनों के खिलाफ रिया चक्रवर्ती ने दर्ज कराई एफआईआर |

अर्नब गोस्वामी मामले में सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र सरकार को बड़ा झटका |