Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल का नया दाम हुआ जारी, जानिए अब क्या है 1 लीटर पेट्रोल की कीमत

Petrol Diesel Price: पिछले साल तेल कंपिनियों द्वारा पेट्रल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दामों में कटौती की गई थी. जिससे आम जनता को थोड़ी राहत मिली थी। फिलहाल यह राहत इस नए साल भी जारी है। तेल कंपनियों की ओर से आज 17 जनवरी को नया दाम जारी कर दिया गया है। लेकिन इसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की कीमतों में स्थिरता बने होने के बावजूद अभी भी कई शहरों में तेल के भाव जनता की जेब पर असर डाल रहा है।

महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

Petrol Diesel Price

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम अपनी स्थिर कीमतों पर बने रहने के बाद  पेट्रोल के भाव 95.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 86.67 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं, देश के अन्य महानगरों में भी पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये है। जबकि डीजल का भाव 94.14 प्रति लीटर रहा। कोलकाता  में पेट्रोल का दाम 104.67 और डीजल की कीमत 89.79 रुपये है। चेन्नई में 101.40 रुपये में पेट्रोल व 91.43 रुपये में डीजल की बिक्री हो रही है।

अन्य शहरों में पेट्रोल का दाम

Petrol-Diesel Price

आपको बता दें कि देश के महानगरों के बाद भी कई अन्य शहर ऐसे हैं जहां, पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की कीमत आम जनता की जेब पर डाका डाल रही है। अमृतसर में 95.36 रुपये में पेट्रोल व 84.17 रुपये में डीजल मिल रहा है। पटियाला में 95.57 रुपये में पेट्रोल व 84.36 रुपये डीजल की कीमत है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में पेट्रोल व डीजल (Petrol Diesel Price) के रेट स्थिर बना हुआ है। गाजियाबाद में 95.29 रुपये में पेट्रोल व 86.80 रुपये में डीजल मिल रहा है। वहीं मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये से ज्यादा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार के आधार पर तय किए जाते है Petrol Diesel Price

Petrol Diesel

आपको बता दें कि तेल की कीमतो में रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है। जिसके बाद ही देश में तेल की कीमतो (Petrol Diesel Price) की नई दरें लागू हो जाती है। वहीं इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतो में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी की चीजें जुड़ती है। जिसके, बाद तेल की कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इन्हीं मानको के आधार पर तेल कंपनियां इसमें अपने टैक्स और मार्जिन को जोड़कर पेट्रोल और डीजल के रेट प्रतिदिन तय करने का काम करती हैं।