अब पोस्टऑफिस में बनेगा पासपोर्ट और भरे जाएंगे बिजली के बिल !
/

अब पोस्टऑफिस में बनेगा पासपोर्ट और भरे जाएंगे बिजली के बिल !

नई दिल्ली : कोरोना के इस महामारी में कहीं भी भीड़ जमा करना खतरे से खाली नहीं है. लेकिन सरकार ने इस समस्या का हल निकाल दिया है. कोरोना संकट से बचने के ज्यादा-से-ज्यादा एक-दूसरे से दुरी बनाए रखनी है. अब लोगों को अपने घर का बिजली बिल से लेकर पासपोर्ट बनवाने के लिए चक्कर नहीं काटना होगा. जी हाँ, आपके लिए है ये खुसखबरी की बात हो सकती है. क्योंकि अब आपको किसी काम के लिए इधर-उधर चक्कर नहीं लगाना होगा. यह सुविधा अब आपके नज़दीकी पोस्टऑफिस में ही उपलब्ध होंगी.

बिना किसी परेशानी के होंगे सारे काम फटाफट आपके नजदीकी पोस्ट-ऑफिस में

आपको मृत्यु प्रमाण पत्र, पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र बनाना और पासपोर्ट बनवाने जैसे जरूरी काम के लिए बहुत परेशान होना पड़ता होगा पहले. कभी ब्लॉक के चक्कर तो कभी किसी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब पोस्ट-ऑफिस में बिना किसी परेशानी के सब काम आसानी से हो जायेगा. लोगों को अपना बिजली का बिल, पानी का बिल, टीवी रिचार्ज बिल इत्यादि और खासकर पासपोर्ट बनवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. अब बड़ी आसनी से और डिस्टेंस का पालन करते हुए सभी काम बिना किसी देरी के हो जाया करेगा.

कई राज्यों में जल्द ही शुरू होगी ये सुविधाएँ

बता दें कि डाक विभाग ने ऐसा फैसला लिया है ताकि इस संकट के काल में लोगों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो और विभाग की आमदनी भी बढ़ सके. आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आपको कौन-कौन सी सुविधा उपलब्ध होगी. ये सुविधाएं कई राज्यों में शुरू हो रही हैं. जिनमें बिहार और उत्तर प्रदेश के नाम भी शामिल हैं.

केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने प्रधानमंत्री स्कीम से जुड़ी सारी सुविधाएँ पोस्टऑफिस में उपलब्ध करवाने का लिया निर्णय

पोस्ट ऑफिस की जिम्मेदारी सँभालने वाले केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने प्रधानमंत्री स्कीम से जुड़ी सारी सुविधाएँ पोस्टऑफिस में उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है. इसमें प्रधानमंत्री जन धन खाता खोलना,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में पंजीकरण करवाना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हो, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पंजीकरण सभी काम पोस्टऑफिस में ही हो जायेगा.

 

जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने का काम भी शुरू होगा

किसी के भी जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी होती है. जिसके लिए हमें अक्सर सरकारी कार्यालओं में कई दफा दौड़ना पड़ता है. कई छोटे-बड़े लोगों से मुलाकात करनी होती है. वैसे तो प्रमाण पत्र नगर निगम या नगरपालिका के ऑफिस में बनता हैं. लेकिन अब इस काम को पोस्टऑफिस में भी शुरू किया जायेगा. इसके लिए आपको वही सारे फॉर्मलिटीज पुरे करने होंगे.

आधार कार्ड से लेकर बस में सफर करने के लिए टिकट भी बुक करने की होगी सुविधा

पोस्टऑफिस में आपको पैनकार्ड और आधार कार्ड बनवाने की सुविधा होगी। आधार कार्ड में गलतियां सुधारने, कोई नाम या कुछ भी बदलवाने के लिए कही और जाने की जरूरत नहीं है. वस्तु एवं सेवा कर प्रणाली के लिए भी जीएसटी रिटर्न और आयकर रिटर्न का आवेदन कर भी किया जा सकता है.

इसके अलावा बिजली बिल, सरकारी गैस कंपनियों के एलपीजी कनेक्शन की बुकिंग, डीटीएच रिचार्ज, पानी का बिल, ट्रेन टिकट की बुकिंग, हवाई टिकट की बुकिंग, बस में सफर करने के लिए टिकट की बुकिंग, पेंशन पाने वाले लोगों को हर साल जीवित रहने का जीवन प्रमाण पत्र जैसी सारीं सुविधाएँ हमें नज़दीकी पोस्टऑफिस में उपलब्ध होंगी.

 

सारी सुविधाएँ बहुत ही कम शुल्कों पर उपलब्ध

अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि यह सारी सुविधाओं के लिए कंस्यूमर्स को कितना खर्चा उठाना होगा। तो चलिए हम आपकी इस टेंशन को भी दूर कर देते हैं. पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध यह सारी सेवाएं बहुत ही कम खर्चों में मिलेंगी. जिस काम के सरकार द्वारा जो शुल्क निर्धारित होगी केवल उतना ही उपभोक्ता को देना होगा. किसी भी सेवा के लिए उनसे ज्यादा पैसों की मांग नहीं की जाएगी. सरकार ने सभी सुविधाओं के लिए बहुत ही कम शुल्क निर्धारित किए हैं.

 

 

 

ये भी पढ़े:

धोखेबाज निकले ये फेमस सितारे अपने ही पार्टनर को दिया धोखा |

उत्तर प्रदेश : युवती ने सरेआम कर दी लड़के की चप्पलों से पिटाई, जानिए वजह |

शाहरुख खान की लाडली सुहाना खान ने शेयर की बिकनी में फोटो, बनी ‘आईसलैंड गर्ल’ |

भारतीय सेना की कार्रवाई से बौखलाया चीन, पैंगोंग के पास तैनात किये और सैनिक |

राशिफल : राशि के अनुसार जाने क्या है आपके लिए शुभ और क्या है अशुभ |