मौसम: राजधानी दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में बरसेंगे मेघ
/

मौसम अपडेट: देश में ज्यादा बारिश की संभावनाएं, राजधानी दिल्ली में भी बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की रेखाएं अब लगभग पूरे भारतीय भू-भाग में फैल चुकी हैं। दक्षिणी असम से लेकर मेघालय, पटना वाराणसी होते हुए इटावा नारनौल और राजस्थान के श्रीगंगानगर तक मानसून पहुंच चुका है। जो ये जाहिर करता है कि देश में मानसून अब पूरी तरह सक्रिय है जिससे अब बारिश बढ़ने के आसार हैं।

चक्रवाती हवाओं की स्थिति

देश में इस वक्त मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पूर्वी अरब सागर और पाकिस्तान की ओर भारी चक्रवती हवाओं की स्थिति है जिसके चलते गुजरात के आसपास जक ट्रफ बन गया है। कुछ इसी तरह से उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों में भी चक्रवाती हवाओं की स्थिति है और इलाके में एक ट्रफ की स्थिति है।

कहां होगी आज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक भारत में मानसून की सक्रियता के चलते अच्छी खासी बारिश दर्ज हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर, बिहार छत्तीसगढ़, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर और पंजाब के एक बड़े इलाके में हल्की बारिश की संभावनाएं हैं। वहीं उत्तर पूर्वी राजस्थान, गुजरात, आंतरिक कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना में हल्की और इनमें से ही कुछ इलाकों पर भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड झारखंड, गोवा, केरल, आंध्र प्रदेश, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम उत्तर प्रदेश कोंकण गोवा, लक्षद्वीप के इलाकों में मानसून की सक्रियता के चलते हल्के से लेकर मध्यम स्तर की बारिश की संभावनाएं बन रहीं हैं।

यहां होगी भारी बारिश

वहीं अगले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश की बात करें तो मौसम विभाग ने बताया है कि तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम, उत्तर अपूर्वी तटीय क्षेत्रों में मानसून सबसे ज्यादा सक्रिय रहेगा जिसके चलते इन इलाकों में भारी बारिश की अधिक संभावनाएं हैं। बड़ी बात ये है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावनाएं भी हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक देश में कई बड़े क्षेत्र जहां बाढ़ की चपेट में हैं तो वहीं एक बड़ा क्षेत्र सूखे से भी प्रभावित है। अनुमान के मुताबिक 1 अगस्त को खबरों के मुताबिक देश के 9 राज्यों के 160 शहरों में भारी बारिश की संभावनाएं हैं।

कहां हुई कितनी बारिश

पिछले 24 घंटों में मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार देश में केरल, कर्नाटक, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, कोंकण गोवा महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। वहीं दिल्ली, हरियाणा छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पूर्वी बिहार, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

देश में कोरोनावायरस से भयावह हो रहीं स्थितियां |

रिया चक्रवर्ती ने उड़ाया सुशांत सिंह राजपूत का मजाक |

विराट कोहली और तमन्ना भाटिया हो सकते हैं गिरफ्तार, दायर हुई याचिका |

हिंदी जोक्स : ट्रेन में जीजा ने साली से बोला, ‘क्या हम पति-पत्नी की तरह बिताएं रात’ साली |

सुशांत के कुक का बड़ा बयान, एक्टर के बीमारी को नजरअंदाज कर खुले में पार्टी करती थी रिया |