जानिए कितने बजे चलेगी पहली मेट्रो और कब होगी बंद
/

जानिए कितने बजे चलेगी पहली मेट्रो और कब होगी बंद, इन यात्रियों को नहीं मिलेगी एंट्री

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश की राजधानी दिल्‍ली में गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है। 

नई दिल्ली- कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश की राजधानी दिल्‍ली में गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है। संचालन के साथ ही दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने एक बहुत बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत अब मेट्रो सुबह साढ़े सात बजे से चलेगी और रात में पूर्व निर्धारित समय से डेढ़ से दो घंटा पहले परिचालन बंद हो जाएगा। इसके अलावा, मेट्रो स्टेशनों पर सिर्फ 40 फीसद गेट ही खुले रहेंगे।

मास्क के बगैर पहुंचने पर यात्रियों को स्टेशन पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा

मेट्रो के एक कोच में करीब दो हजार तक यात्री सफर करते हैं, लेकिन परिचालन शुरू होने पर एक कोच में 50 यात्री ही सफर कर पाएंगे। मास्क के बगैर पहुंचने पर यात्रियों को स्टेशन पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं, 500 अधिकारी विशेष ड्यूटी के लिए तैनात किए जाएंगे जो मेट्रो में सफर के दौरान शारीरिक दूरी के नियम के पालन का निरीक्षण करेंगे। नियम तोड़ने वालों पर कड़ा जुर्माने का भी प्रावधान किया जाएगा।

सीआईएसएफ ने दिल्ली मेट्रो के लिए बनाई योजना

दिल्‍ली मेट्रो की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ सात सितंबर से शुरू होने वाली मेट्रो सेवा के लिए कमर कस ली है। इसके लिए एक नई योजना तैयार की गई है, जिसे शहरी विकास मंत्रालय और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के साथ विचार-विमर्श’ करने के बाद लागू किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो की सेवा बहाल होने की स्थिति में सीआईएसएफ ने कोविड-19 के मद्देनजर कई तरह के उपायों का प्रस्ताव दिया है। इसके तहत, संपर्करहित तलाशी के लिए यात्रियों को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना होगा और बुखार जैसे लक्षणों की जांच होगी।

उचित दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए भीड़ बढ़ने पर प्रवेश द्वार पर ही यात्रियों को रोक दिया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण पांच महीने बंद रहने के बाद सात सितंबर में मेट्रो के फिर से चलने जा रही है।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

कोरोना संक्रमित होने वाले दीपक चाहर ने कहा था, ‘हम नहीं पहनते मास्क’ |

रोहित शर्मा नहीं बन पाते टीम इंडिया के सबसे बड़े ओपनर, अगर चाचा ने नहीं किया होता ये काम |

पूछताछ के दौरान सहयोग न करने पर आईपीएस ने रिया चक्रवर्ती को जड़ा तमाचा |

सुशांत की डेडबॉडी ले जाने वाले के दावे के बाद, कीर्ति सिंह बोली |

ओपनिंग मैच खेलने से वंचित रह सकती है चेन्नई सुपर किंग्स, इन कारणों से नहीं मिलेगी इजाजत |