पेट्रोल और डीजल

देश में लगातार 12 दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के बाद, आज दूसरे दिन सरकारी तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बीते शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 39 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी, तो वही डीजल की कीमतों में भी 37 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। देश में पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों और महंगाई ने आम आदमी को त्रस्त कर रखा है। ऐसे में सिर्फ तेल के दाम में बढ़ोतरी न होने से ही आम आदमी ने कुछ राहत की सांस ली होगी।

आज दूसरे दिन नहीं बढ़ें पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल

देश में लगातार 12 दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के बाद, आज दूसरे दिन पेट्रोल की कीमतों कोई बढ़ोतरी नही की गई है। शनिवार को लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल कीमतों बढ़ोतरी देखी गई थी। ऐसे में दूसरे दिन में सिर्फ तेल के दाम में बढ़ोतरी न होने से ही आम आदमी ने कुछ राहत की सांस ली होगी।

गौरतलब है कि इसके पहले लगातार 12 दिन देश में तेल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशान कर रखा था। देश के कई शहरो में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिका रहा है। पेट्रोल ही  नहीं डीजल की कीमतों में भी काफी तेजी है और कई शहरों में डीजल के बढ़ते दामों ने लोगों की परेशानियों को और बढ़ा दिया है।

क्या है आज का पेट्रोल-डीजल का भाव

पेट्रोल-डीजल

आज दिल्ली में प्रट्रोल  90.58 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा, वैसे ये दिल्ली में पेट्रोल के दाम का उच्चतम स्तर है। जबकि दिल्ली में डीजल 80.97 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। दूसरी तरफ मुंबई में पेट्रोल अपने उच्चतम  स्तर के साथ 97 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, तो वही मुंबई में डीजल 88.06 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

देश में 12 दिन लगातार तेल के दाम बढ़ने के बाद, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 3.64 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखी गई थी। जबकि डीजल के दाम में 4.18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है।

हर रोज 6 बजे बदली है कीमत

पेट्रोल-डीजल

आपको बता दें भारत में हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई कीमतें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।