10-Rupee-Coin-14-Designs-Doubt-Clear-By-Rbi

10 Rupee Coin : बाजार में 10 रुपए के सिक्कों (10 Rupee Coin) को लेकर बहुत भ्रम फैलाए जाते हैं. कौनसा नकली है और कौनसा असली इसे लेकर भी काफी बहस होती रहती हैं. लेकिन अभी तक भी इसका समाधान नहीं निकला था. लेकिन अब भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी हैं. उन्होंने कहा है कि हर डिजाईन वाला 10 रुपए का सिक्का (10 Rupee Coin) बाजार में मान्य रहेगा. हालांकि कुछ लोग जानते हैं कि 10 रुपए का सिक्का प्रचलन में है लेकिन स्थानीय कारीगरों और सस्ते में भी अब इसे लेकर संदेह पैदा हो गया है. इस मतभेद को दूर करते हुए आरबीआई ने कहा कि 14 डिजाइन में आने वाला 10 रुपए वाला सिक्का असली ही नहीं.

10 Rupee Coin:14 डिजाइन प्रचलन में

10 Rupee Coin

उन्होंने कहा है कि इसे बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार किया जा सकता है. पिछले काफी दिनों से लगातार लोगों में 10 रुपए के सिक्के लेकर कनफ्यूजन चल रहा है. इसे लेकर सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) समय-समय पर सुझाव देते रहते हैं लेकिन आज भी बाजार में कई जगह इस कन्फ्यूजन के कारण 10 रुपयों के सिक्कों को लेने से मना किया जाता रहा हैं. अब तक 14 डिजाइन के सिक्के प्रचलन में आ चुके हैं. आरबीआई के अनुसार, भारत सरकार के अधिकार के तहत जारी किए गए और भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से अलग-अलग आकार और डिजाइन के ₹10 के सिक्के वैध मुद्रा हैं. इन सभी को कानूनी निविदा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

आरबीआई ने बताया सिक्कों का हर डिजाईन वैध

10 Rupee Coin

सबसे नया 10 रुपए का सिक्का (10 Rupee Coin) पिछले साल जून में श्रीमद रामचन्द्र जी की 150वीं जयंती के अवसर पर जारी किया गया था. आगे अशोक स्तंभ का सिंह के बीच में और रुपए का सिंबल और ’10’ नीचे लिखा हुआ था. पीछे: बीच में श्रीमद राजचंद्र की उकेरी तस्वीरें और उनकी लगभग साल ‘1867’ और ‘1901’ लिखी हुई थीं. भारत सरकार के टकसाल में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत सरकार के समय-समय पर सभी बाजारों में आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विचारधारा को खत्म किया जाता है.

दरअसल, लोगों के बीच अलग-अलग धारणाएं बनी हुई हैं, जो लोग 10 रुपए के सिक्के लेने से कतराते हैं. कोई भी निशान है कि ₹ के चिन्ह वाला असली नहीं है तो किसी 10 लाइन वाले सिक्के (10 Rupee Coin) का निशान असली नहीं है.

पिछले साल भी जारी हुआ था नया सिक्का

10 Rupee Coin

आरबीआई ने पहले कई बार इस पर सुझाव दिया हैं. इसमें 14 तरह के डिजाइन का जिक्र है. वहीं एक आईवीआरएस टोल फ्री नंबर भी है, जिसमें 10 रुपए के सिक्कों से संबंधित जानकारी दी गई है. आरबीआई का कहना है कि सभी तरह के सिक्के ठीक हैं और लोग उन्हें लेने से मना कर दें तो उनपर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. रिज़र्व बैंक ने मॉडल की असलियत परखने के लिए टोल फ्री नंबर 14440 जारी किया है. इस पर कॉल करें और इसी नंबर से तुरंत फोन आएगा, जिसमें आई वेल्थ द्वारा 10 (10 Rupee Coin) के सिक्के की पूरी जानकारी दी जाएगी. रिजर्व बैंक का कहना है कि देश में 10 रुपए की कीमत के 14 प्रकार के सिक्के के नमूने हैं.

सबसे पहले 2012 में हुआ था जारी सिक्का

10 Rupee Coin

जून 2012 में भारतीय संसद के 60 साल पूरे होने पर 10 रुपए के नए सिक्के (10 Rupee Coin) जारी हुए. इसमें आगे अशोक स्तंभ का सिंह के बीच में और रुपए का सिंबल और ’10’ नीचे लिखा हुआ था. पीछे बीच में भारतीय संसद की तस्वीर और उनके ऊपर ‘1952-2012’ लिखा हुआ था. गोलाई में ‘भारत की संसद के 60 वर्ष’ लिखा हुआ था. जुलाई 2011 में 10 रुपए के सिक्के की नई सीरीज रिलीज हुई थी. अशोक स्तंभ का सिंह बीच में और 10 रुपए का सिंबल और ’10’ नीचे लिखा हुआ था. पीछे ऊपर की ओर 10 पंखुड़ियाँ (10 Rupee Coin) जो बिकाऊ और व्यापारिक वस्तुएँ हैं. बीच में रुपयों का सिंबल और नीचे ’10’ अंक लिखा हुआ था.

15 लाइन वाला सिक्का भी बाजार में चलेगा

10 Rupee Coin

अप्रैल 2010 में ‘आरबीआई के 75 साल’ पूरे होने पर 10 रुपए के सिक्के (10 Rupee Coin) जारी हुए. इसमें आगे अशोक स्तंभ का सिंह ऊपर और उसके नीचे ’10’ लिखा हुआ था. भारत और रुपए हिंदी और अंग्रेजी में थे. होमी बाबा की जन्मशताब्दी के अवसर पर 10 रुपए के सिक्के फरवरी 2010 में जारी किए गए. आगे अशोक स्तंभ का सिंह बीच में और रुपये का सिंबल और ’10’ नीचे लिखा हुआ था. पीछे गोलाई में होमी भाभा का जन्म शताब्दी वर्ष लिखा गया. बीच में भाभा की तस्वीर और उनके नीचे ‘2008-2009’ अंकित है. मार्च 2009 में ‘अनेकता में एकता’ थीम पर बाइ-मैटैलिक 10 रुपए के सिक्के जारी हुए. आगे ‘भारत’ के ऊपर और उसके बाद ‘इंडिया’ लिखी गई. उसके नीचे अशोक स्तंभ और दाहिनी ओर ’10’ अंक लिखा हुआ था.

सिक्का लेने से मना करने पर हो सकती है कानूनी कार्यवाही

10 Rupee Coin

नीचे अनेकता में एकता को (10 Rupee Coin) अन्य एक विशेष पैटर्न है. 90 डिग्री पर कटती दो-दो रेखाएँ और उनके पास चार बिंदु है. गोलाई में ‘दस रुपए’ हिंदी और अंग्रेजी में लिखा गया. 2009 में ही ‘कनेक्टिविटी एंड इनफॉर्मेशन टेक्नॉलजी’ की थीम पर जैक्सन का बैच रिलीज हुआ था.  सिक्कों पर दो हॉरिज़ॉन्टल लॉस बीच में अशोक स्तंभ और उसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा हुआ था. पीछे सिक्कों के बीच में बड़ा ’10’ सिक्के (10 Rupee Coin) बने और बाहर की ओर 15 पंख. नीचे रुपये हिंदी और अंग्रेजी में लिखे गए.

यह भी पढ़ें : 10 रुपए के नकली  सिक्के की है बाजार में भरमार, इन तरीकों से पहचाने कौन सा है असली

"