19-Years-Old-Fake-Ips-Story-From-Jamui-Bihar

IPS : देश के प्रतिष्ठित एग्जाम यूपीएससी के छात्र हर साल इसकी तैयारी करते हैं. कड़ी मेहनत करने के बाद ही हर साल थोड़े बहुत बच्चे ही होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर आईएएस और आईपीएस जैसे पद को प्राप्त करते हैं. जो अपने-अपने जिले और इलाके का नाम रोशन करने का सपना पूरा करते हैं. लेकिन कैसा हो अगर बिना परीक्षा दिए ही आप इस पद को पा जाए. ऐसा ही कुछ कारनामा देश में हुआ है. जिसमें कि एक लड़का बिना परीक्षा दिए हैं आईपीएस अधिकारी (IPS) बन गया है और वह बड़े रौब के साथ सड़कों पर अपनी ड्यूटी निभाता भी नजर आ रहा हैं.

19 वर्ष का लड़का ही बन गया आईपीएस अधिकारी

Fake Ips

दरअसल ये बात बिहार के जमुई कि हैं जहां पर एक 19 साल का लड़का खुद को आईपीएस अधिकारी (Fake IPS) बता रहा था और वह इस पद का दुरूपयोग भी का रहा था. खुद को मिथिलेश बताने वाला लड़का सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रहा हैं. जब इसकी सूचना पुलिस को लगी तो उन्होंने इस पर कार्रवाई कर गिरफ्तार किया. बिहार के जमुई में 19 साल का एक लड़का बिना यूपीएससी परीक्षा पास किए आईपीएस अधिकारी (IPS) की ड्रेस पहनकर घूम रहा था. इतना ही नहीं उसके पास बन्दूक भी मिली है.

बिहार के जमुई में लड़के के साथ हुई धोखाधड़ी

Fake Ips

आईपीएस बनने की खुशी में समोसा पार्टी कर रहा था. पुलिस को शक होने पर पूछताछ की गई तो युवक ने खुद कि सच्चाई बताई. युवा मिथिलेश कुमार अपने बाइक से घर से निकला और समोसा पार्टी करने एक दूकान पर रुका. जहां पर लोगों का ध्यान उसकी तरफ गया और उन्हें कुच्छ गड़बड़ लगी. जिस पर लोगों ने स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना दी थी. इसके बाद फर्जी रूप से फर्जी अधिकारी (IPS) बनकर घूम रहे इस युवक को पुलिस ने नकली दस्तावेजों के साथ गिरफ्तार किया है.

2 लाख रुपए लेकर बनाया नकली आधिकारी

Fake Ips

पुलिस ने इसे सिकेरा जमुई मुख्यमार्ग स्थित बंधन बैंक के नजदीक से गिरफ्तार किया. पुलिस ने युवक के पास से एक पल्सर 200 सीसी बाइक और दो लाख रुपए का चेक बरामद किया है. गिरफ्तार फर्जी आईपीएस (IPS) कि पहचान लाखी जिले के हलसी थानाक्षेत्र के गोबरधन बिगहा गांव के मिथिलेश कुमार के रूप में की गई है. मिथिलेश ने नकली अधिकारी बनने के लिए एक व्यक्ति से सम्पर्क किया था. मनोज सिंह नाम के व्यक्ति ने उसे पुलिस में नौकरी दिलाने का झांसा दिया था और दो लाख रुपए भी लिए थे.

मनोज सिंह नामक व्यक्ति ने किया था झूठा वादा

थानाधिकारी मिंटू कुमार सिंह ने पकड़कर पूछताछ करनी शुरू कर दी हैं. मिथलेश कुमार ने बातचीत में बेहद गंभीर और चौकाने वाले खुलासे किए हैं. आईपीएस अधिकारी (IPS) बने मिथिलेश कुमार ने बताया कि खैरा इलाके के मनोज सिंह नाम के एक शख्स ने उन्हें पुलिस में नौकरी का ऑफर दिया था. वह फर्जी आईपीएस (Fake IPS) बनने के लिए 2 लाख रुपए भी उसे दे चुका हैं. मनोज सिंह ने पैसे ले लिए और दूसरे दिन उन्हें आईपीएस का बैच और ड्रेस दे दी. उसने ये भी बताया कि इस गैंग में कई लोग शामिल हैं.

मिथिलेश-मनोज के साथ शामिल है और लड़के

Fake Ips

युवक ने बताया कि उसने अपने मामा से उधार पैसे लेकर फर्जीवाड़ा करने वाले मनोज सिंह को दिए थे. थाना प्रभारी मिंटू कुमार सिंह ने बताया कि सबसे पहले यह घोटाला सामने आ रहा है. ऐसा लगता है कि मिथिलेश पूरी तरह से नकली लोगों को ठगने का काम कर रहा था. पुलिस लड़के से पूछताछ कर रही है और मामले की गहराई से जांच कर रही है.

पुलिस को उम्मीद है कि जल्द ही इस मामले में और भी खुलासा होगा. यह घटना इस बात का जीता जागता सबूत है कि कैसे कुछ लोगों के सम्मान में अपराध को अंजाम दिया जाता है. लोगों से अपील है कि वे लोग सावधान रहें और किसी भी शक को तुरंत पुलिस (IPS) को सूचित करें.

पुलिस का रही पूरी गैंग को पकड़ने की तैयारी

Fake Ips

एस.डी.पी.ओ. शशि सुमन ने बताया कि मिथलेश कुमार नामक इस लड़के के साथ फर्जीवाडा हुआ हैं. और ऐसा किसी अन्य के साथ भी हो सकता है. जल्द हम इस गैंग को पकड़ने का काम करेंगे. जमुई पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी कि पुलिस उस गैंग का जल्द से जल्द भंडाफोड़ करना. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. सवाल है कि आखिर मनोज सिंह कौन है जो लोगों को बेवकूफ बना रहा है. युवाओं पर फर्जी आईपीएस (IPS) बनवाने  जाल बिछाकर कर उनसे फर्जीवाड़ा करवा रहा है.

यह भी पढ़ें : बांग्लादेश सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लें सकते हैं विराट कोहली, इस वजह से लेंगे फैसला

"