5 Countries Where No Indian Lives
5 countries where no Indian lives

Countries where no indian live: 141 करोड़ की जनसंख्या के साथ भारत विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन गया है। दुनिया का ऐसा कोई कोना नहीं होगा जहां आपको कोई भारतीय नजर नहीं आएगा। छोटे से छोटे देशों से लेकर बड़े से बड़े देशों में आपको अच्छी खासी संख्या में भारतीय मिल ही जाएंगे। इसका प्रमाण आप विदेश में होने वाले भारत के क्रिकेट मेचौं में देख सकते हैं। आपको हर विदेशी स्टेडियम में भारत की जर्सी पहने लोग दिख ही जाएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुल 195 देशों में से कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पर एक भी भारतीय (Countries where no indian live) नहीं रहता। आज हम आपको ऐसे ही 5 देशों के बारे में बताने वाले हैं जहां पर भारतीयों की संख्या शून्य है।

1. वैटिकन सिटी

Countries Where No Indian Live
Countries Where No Indian Live

यूरोप में स्थित वैटिकन सिटी पृथ्वी पर सबसे छोटा स्वतंत्र देश माना जाता है। ये इटली के रोम के अंदर स्थित है एवं इसका कुल क्षेत्रफल केवल 108.7 एकड़ है। इस देश में ज्यादातर रोमन कैथोलिक धर्म के लोग रहते हैं और इस  इस सम्प्रदाय के सबसे बड़े पन्थगुरू पोप भी यही रहते हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि पूरे यूरोप में काफी सारे भारतीय नाागरिक हैं पर इस देश में एक भी भारतीय नागरिक (Countries where no indian live)  नहीं रहता।

2. सैन मैरिनोट

Countries Where No Indian Live
Countries Where No Indian Live

ये देश भी यूरोप में ही स्थित हैं एवं इसका क्षेत्रफल भी केवल 61 km2  है। सैन मैरिनोट विश्व में पांचवा सबसे छोटा देश है। साथ ही इसकी कुल आबादी भी मात्र 33,660 है। लेकिन इस छोटी सी आबादी वाले देश में आपको कोई भारतीय नागरिक (Countries where no indian live) नहीं मिलेगा। हालांकि भारतीय नागरिकों के नाम पर आपको यहां पर पर्यटक देखने को मिल सकते हैं।

3. बुल्गारिया

Countries Where No Indian Live
Countries Where No Indian Live

ये देश दक्षिण पूर्व यूरोप में स्थित है एवं इसकी राजधानी सोफिया है। देश का कुल क्षेत्रफल 110,993.6 km है और इसकी आबादी 7,932,984 है। देश में अधिकतर लोग इसाई धर्म को मानने वाले हैं। लेकिन यहां भी आपको पर्यटकों और राजनयिक के अलावा कोई भी भारतीय नागरिक (Countries where no indian live) ढूंढ कर भी नहीं मिलेगा।

4. तुवालू

Countries Where No Indian Live
Countries Where No Indian Live

प्रशांत महासागर में हवाई और ऑस्ट्रेलिया के बीच में तुवालू देश स्थित है। जिसके आबादी केवल 12,373 है जिसके कारण ये दुनिया का तीसरी सबसे कम जनसंख्या वाला देश है। वहीं इस देश में महज 8 किमी की सड़क है। ये देश हालांकि 1978 में आजाद हो गया था लेकिन यहां पर आजतक कोई भारतीय (Countries where no indian live) नहीं बसा।

5. पाकिस्तान

Countries Where No Indian Live
Countries Where No Indian Live

पाकिस्तान भारत से ही अलग होकर बना है, लेकिन बंटवारे के बाद से लेकर आजतक दोनों देशों के बीच में दुश्मनी बरकरार है। लगातार दोनों देशों के बीच होने वाले तनाव और राजनीतिक और आर्थिक स्थितियों के कारण कोई भी हिंदुस्तानी यहां नहीं रहता है। बल्कि पाकिस्तान तो ऐसा नाम है जिसको सुनते ही हर भारतीय नागरिक (Countries where no indian live) इससे दूर भागने की सोचता है।

कभी बाहर का खाना नहीं खाते हैं शाहरूख खान, रहते हैं कोसो दूर, इन 5 वजह से कहलाते हैं किंग खान 

"