Abhb-Yojna-In-This-State-Of-India-The-Government-Adopts-A-Daughter-As-Soon-As-She-Is-Born-And-Fills-Her-Bag-With-Money-When-She-Turns-18

ABHB Yojna: भारत के कई ग्रामीण इलाकों में बेटा होने पर एक जश्न का माहौल रहता है और बेटी होने पर एक तरह का मातम सा छा जाता है। कई लोग तो बेटी ना हो इसके लिए भ्रूण हत्या जैसी वारदातों को भी अंजाम देते हैं। लेकिन कुछ सरकारी योजनाएं ऐसे भी हैं जो बेटी के जन्म को ना केवल बढ़ावा देती  हैं बल्कि बेटी होने पर परिवार की आर्थिक सहायता भी करती है। ऐसे में अगर आप भी हरियाणा में रहते हैं और आपके घर बेटी का जन्म हुआ है तो आपके लिए ये खबर काफी फायदेमंद हैं।

ABHB Yojna के तहत मिलेंगे 21 हजार रुपए

Abhb Yojna
Abhb Yojna

हरियाणा की राज्य सरकार राज्य में भ्रूण हत्या जैसी घटनाओं को रोकने के लिए एवं लिंगानुपात को बैलेंस करने के लिए अनेकों योजनाएं लाती रहती है। लेकिन हरियाणा सरकार की एक ऐसी योजना है जिसे लागू करने के बाद राज्य में काफी हद तक लिंगानुपात सामान हो गया है और भ्रूण हत्याओं में भी काफी कमी आई है। हम जिस योजना की बात कर रहे हैं उस योजना का नाम है आपकी बेटी हमारी बेटी योजना (ABHB Yojna)। इस योजना के तहत पात्र आवेदकों को सरकार बेटी के जन्म पर 21000 रुपए की एक बड़ी आर्थिक सहायता देती है। इस योजना से हरियाणा के लाखों लोग जुड़ चुके हैं और इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।

कौन ले सकता है ABHB Yojna का लाभ

Abhb Yojna
Abhb Yojna

दरअसल, एक समय था जब हरियाणा की गिनता उन राज्यों में होती थी जहां पर  लिंगानुपात की  स्थिति काफी खराब थी। जिसके बाद 2015 में हरियाणा सरकार ने आपकी बेटी हमारी बेटी योजना पूरी राज्य में शुरू कर दी। इस योजना का मुख्य उद्देशय था की राज्य में लड़के और लड़कियों के लिंगानुपात को कम करना। देखा जाए तो इस योजना के आने से हरियाणा में लिंगानुपानत काफी हद तक सामान होता हुआ भी नजर आता है।

महिला एवं बाल विकास के द्वारा चलाई जा रही इस योजना (ABHB Yojna) का लाभ हर वो व्यक्ति ले सकता है जो हरियाणा का नागरिक हो लेकिन गरीबी रेखा से नीचे आता हो। यानी की जिसकी सालाना आय 2 लाख से ज्यादा ना हो। साथ ही आपको बता दें कि इस योजना का लाभ तब मिलता है जब बेटी 18 साल की हो जाती है यानी की सरकार की तरफ से मिलने वाले 21000 रुपए तब मिलते हैं जब बेटी की उम्र 21 साल हो जाए।

कैसे लें ABHB Yojna का लाभ

Abhb Yojna
Abhb Yojna

योजना का लाभ लेने के लिए आप खुद भी आनलाइन फॉर्म भर सकते हैं जिसके बाद अगर आप पात्र पाए जाते हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। नीचे बताए गए आसान स्टेप्स में इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है।

  • wcdhry.gov.in पर जाएं।
  • स्क्रीन पर दिख रहे Schemes For Children के विकल्प पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने पर ABHB पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जरूरी जानकारी भरें।
  • मांगे गए सभी दस्तावेज अटैच करें।
  • फॉर्म को सबमिट करदें।
  • सबमिट किए गए फॉर्म की एक कॉपी नजदीकी आंगनबाड़ी केन्द्र पर जमा  कराएं।
  • दस्तावेजों की जांच के बाद आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

हार्दिक पांड्या पर टूटा दुखों का पहाड़, बीवी नताशा ने मांंगा तलाक! वर्ल्ड कप की खुशी को किया पलभर में चूर-चूर

"