After The Scorching Heat, The Weather Of Delhi-Ncr Has Changed, Know When It Will Rain
After the scorching heat, the weather of Delhi-NCR has changed, know when it will rain

weather of Delhi-NCR : दो महीनों तक शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करने के बाद अब दिल्ली वासियों पर मौसम मेहरबान नजर आ रहा है। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में हो रही बूंदाबांदी और कई ईलाकों में हुई झमाझम बारिश के कारण दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी (weather of Delhi-NCR) से निजात मिली है। हालांकि अभी भी कई इलाकों में बारिश के कारण पैदा हुई उमस लोगों की परेशानियों का कारण बनी हुई है। लेकिन ओवरऑल देखा जाए तो दिल्ली समेत उत्तरी भारत के कई इलाकों में पड़ रही प्री मानसून बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है।

दिल्ली एनसीआर में आज होगी हल्की बारिश

Delhi-Ncr Weather
Delhi-Ncr Weather

14 सालों में ऐसा पहली बार हुआ की दिल्ली एनसीआर का तापमान (weather of Delhi-NCR) लगातार 40 दिनों तक 40 डिग्री के पार रहा। इस दौरान हीटवेब से भी कई मौतों की खबर सामने आई थी। लेकिन अब दिल्ली और आसपास के इलाकों में हो रही बूंदाबादी के कारण तापमान में गिरावट आ गई है और अधिकतम तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। वैसे देखा जाए तो मानसून की अभी उत्तरी भारत के राज्यों में ऑफिशियल एंट्री नहीं हई है लेकिन मानसून की एंट्री से पहले ही बदले मौसम के कारण दिल्ली और एनसीआर वासियों को काफी राहत मिलती हुई दिख रही है।

मौसम विभाग के अनुसार हफ्ते के पहले दिन यानी की आज 24 जून को दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है, साथ ही अनुमान लगाया गया है कि कई जगहों पर हल्की बूंदा बांदी भी देखने को मिल सकती है और मौसम का कुछ ऐसा ही मिजाज दिल्ली से सटे इलाकों यानी की नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी रहने वाला है।

राजधानी में इस दिन पहुंचेगा मानसून

Delhi-Ncr Weather
Delhi-Ncr Weather

दिल्ली और एनसीआर (weather of Delhi-NCR) के इलाकों में हो रही बूंदाबांदी से भले ही गर्मी से थोड़ी राहत मिली हो लेकिन कई इलाकों में बूंदाबादी के कारण उमस बढ़ गई है, जिस कारण अब लोग चिपचिपी गर्मी और उमस से काफी परेशान नजर आ रहे हैं। उधर मौसम विभाग की मानें तो इन दिनों दिल्ली एनसीआर (weather of Delhi-NCR) में हो रही बारिश मानसून की वजह से नहीं हो रही है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 25 से 29 जून के बीच मानसून की एंट्री हो सकती है। मानसून की शुरुआत में दिल्ली में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जाताई गई है साथ ही बताया गया है कि जब मानसून पूरी तरह से दिल्ली में पहुंच जाएगा तो फिर झमाझम बारिश होगी और कुछ दिनों में ही मानसून अपनी रफ्तार पकड़ लेगा जिस कारण दिल्ली एनसीआर के लोगों को अच्छी खासी बारिश से बड़ी राहत मिलेगी।

बारिश के कारण आबो हवा हुई साफ

Delhi-Ncr Weather
Delhi-Ncr Weather

उत्तरभारत के कई राज्यों में पड़ रही बारिश का ही असर है कि दिल्ली और उसके आसपास बसे शहरों में केवल तापमान कम नहीं हुआ है बल्कि बूंदाबांदी के कारण यहां की आबो हवा भी पहले से काफी अच्छी हो गई है। कई इलाकों (weather of Delhi-NCR) में हुई बंदाबादी के कारण प्रदूषित हवा में काफी हद तक कमी देखी गई है साथ ही हवा में मौजूद प्रदूषित कणों की संख्या में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रविवार को दिल्ली का AQI लेवल 148 था । हालांकि ये लेवल मध्यम श्रेणी में आता है लेकिन दिल्ली में तो एक्यूआई 300 के पार भी दर्ज किया जाता है इसलिए ये काफी अच्छा माना जा रहा है।

मोहम्मद शमी से नहीं बल्कि सलमान खान से शादी करेंगी सानिया मिर्जा? अफवाहों के बीच वायरल हुई प्राइवेट तस्वीर

"