America-Issues-Advisory-To-Travllers-In-India

America : दुनिया कि महाशक्ति अमेरिका (America) और भारत के राजनैतिक सम्बन्ध काफी अच्छे हैं. दोनों देशों के नागरिकों को एक-दूसरे के देशों में घुमने के लिए कोई रोक-टोक नहीं हैं. लेकिन हाल ही में अमेरिका ने भारत में यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए कड़े प्रतिबन्ध लगा दिए हैं. और इसी के साथ अमेरिका ने भारत में आने वाले अपने यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है. इसमें यात्रियों को भारत के इन-इन जगहों पर ना जाने के लिए सचेत किया है.

अमेरिका (America) ने कहा है कि भारत में यात्रा करने के लिए अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. अमेरिका ने कहा है कि जम्मू कश्मीर की यात्रा ना करें और भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किमी के आस-पास की यात्रा बिलकुल भी ना करें.

अमेरिका ने भारत की यात्रा पर लगाई रोक

America

चेतावनी में बताया गया है कि भारत में मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, पाकिस्तान की सीमा के कुछ क्षेत्र और मध्य और पूर्वी भारत में यात्रा ना करनी चाहिए. इस एडवाइजरी को अमेरिका (America) ने सोशल मीडिया समेत अन्य सभी ऑनलाइन जगहों पर जारी किया गया है. जिसमें अमेरिकी नागरिकों को भारत में सुरक्षा संबंधी स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है. इसमें चेतावनी दी गई है कि भारत में अपराध, उग्रवाद और आतंकवाद के कारण अधिक सावधानी बरतने चाहिए. संयुक्त राज्य अमेरिका (America) ने अपने लोगों को जम्मू और कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमा और देशों के मध्य और पूर्वी भारत की जगहों यात्रा करने को लेकर मनाही का आदेश निकाला है.

अमेरिका ने भारत के विभिन्न राज्यों में जाने से रोके यात्री

America

इसमें कहा गया है कि भारत में इन-इन जगहों पर आतंकवादी सक्रिय हैं. भारत के लिए राष्ट्रवादी यात्रा परामर्श में, विदेश विभाग ने कहा कहा कि हेरिटेज स्टेट्स की जानकारी के दर्शन के लिए इसे अपडेट किया गया है. भारत के लिए यात्रा परामर्श में अमेरिका (America) के विदेश विभाग ने कहा है कि पूरे प्रदेश की जानकारी के साथ इसे अपडेट किया है. परामर्श में आतंकवादियों की उग्रता और हिंसा के कारण भारत के विभिन्न जगहों की यात्रा पर जोर दिया गया.

अमेरिका ने जारी की नई एडवाइजरी

America

टूर काउंसिल में कहा गया है, ‘भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार भारत सबसे तेजी से बढ़ते अपराधिक जगहों में से एक है.’ हिंसक अपराध पर्यटन स्थल और अन्य स्थानों पर आतंकवादी मौजूद हैं. अपराधी कभी भी हमला कर सकते हैं. वे पर्यटक स्थल, परिवहन परिवहन, व्यापारी, शॉपिंग मॉल और सरकारी व्यवसाय को निशाना बना सकते हैं.’

अमेरिकी सरकार से ट्रेवल के लिए लेनी होगी अनुमति

America

विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिकी सरकार (America) के पास भारत में आए अमेरिकी नागरिकों के लिए आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमताएं हैं. ये क्षेत्र पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना से लेकर पश्चिमी बंगाल तक मौजूद हैं. परामर्श में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार (America) के कर्मचारी इन क्षेत्रों की यात्रा के लिए विशेष रूप से अनुमति लेंगे तभी यात्रा कर पाएंगे.

आदेश में कहा गया है, ‘खतरे की अस्थिर प्रकृति के कारण अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, मेघालय और ओडिशा राज्यों के अधिकांश क्षेत्रों की यात्रा करने से पहले अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है. महाराष्ट्र के पूर्वी क्षेत्रों और मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों की यात्रा के लिए अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को भी अनुमति की आवश्यकता है.’

मणिपुर, असम समेत अन्य राज्यों में जाने से लगाई रोक

America

इसके अलावा उसमें कहा गया है कि जातीय विद्रोह के चलते वहां पर हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है. इसके चलते अमेरिका (America) ने कहा कि ऐसी जगहों पर भी ना जाएं. इसके साथ ही असम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और त्रिपुरा में हाल ही में हिंसा की जानकारी मिली है इसके चलते यहाँ जानी में भी सावधानी बरते.

यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग – यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए घोषित हुई नई तारीख, अगस्त में इस दिन होगी परीक्षा

"