Ayushman-Bharat-Yojana-Good-News-Government-S-Big-Announcement-Now-Up-To-10-Lakh-Poor-People-Will-Get-Free-Treatment-Apply-Like-This

Ayushman bharat yojana- मोदी 3.0 से पूरे देश की जनता को काफी उम्मीदें हैं। एक तरफ किसान का उम्मीद है कि सरकार जल्द ही किसान निधी को बढ़ाएगी, तो उधर आम जनता को उम्मीद है कि सरकार महंगाई की मार से आम जनता को बाहर निकालने के लिए कोई रास्ता निकालेगी। इसी बीच कुछ मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि जल्द ही मोदी सरकार आयुष्मान भारत योजना में एक बड़ा बदलाव कर देश की जनता को एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है।

5 नहीं अब मिलेगा 10 लाख का फ्री इलाज

Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना एक ऐसी योजना है जिससे देश के लाखों गरीब लोगों का इलाज सरकार ने मुफ्त में करवाया है। इस योजना के आने से अब गरीब तबके के लोगों को इलाज में आने वाले खर्चे की जरा भी टेंशन नहीं होती। इस योजना का लाभ लेने वाली व्यक्ति को पांच लाख तक का इलाज मुफ्त में मुहैया करवाया जाता है। इसी बीच अब खबर ये है कि सरकार इस योजना में एक बड़ा बदलाव करने वाली है और इसमें इलाज की राशि 5 लाख को बढ़ाकर 10 लाख करने की सारी तैयारी कर चुकी है। बताया जा रहा है कि सरकार इस बड़े निर्णय की घोषणा जल्द ही कर सकती है और गरीब लोगों को एक बड़ी राहत प्रदान कर सकती है।

बुजुर्गों को इस योजना में किया जा चुका है शामिल

Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana
मोदी3.0 बनने के बाद  जब पहली बार द्रोपदी मुर्मू ने 27 जून को संसद के संयुक्त अधिवशन को संबोधित किया था तो उन्होंने ऐलान कर दिया था कि सरकार ने 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को मिलाकर इस योजना के तहत लगभग 4-5 करोड़ और लाभार्थियों को शामिल कर दिया है। सरकार के इस कदम से अब सभी वर्गों के बुजुर्गों को लाभ मिलेगा और वो बुढ़ापे में महंगे इलाज के खर्च से बच जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले इस योजना में सिर्फ बीपीएल परिवारों को ही शामिल किया गया था। लेकिन अब सरकार ने इसमें 70 साल से अधिक बुर्जुगों को भी शामिल कर दिया है।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana
  • आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन के लिए सबसे पहले http://www.pmjay.gov.in/ पर जाएं।
  •  आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को प्रदर्शित पेज में दर्ज करें।
  • भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।
  • E KYC को पूरा करें और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें।
  • फोटो अपलोड करने के उपरांत मांगी गई दूसरी जानकारियां दर्ज करें।
  • अपना आवेदन सबमिट करें।
  • अगर आपकी सारी जानकारी सही पाई गई तो आपको आयुष्मान कार्ड 24 घंटे में मिल जाएगा।
  • आप अपना आयुष्मान कार्ड इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।

SAWAN 2024 : सावन में क्यों नहीं खानी चाहिए कढ़ी? भोलेनाथ से हैं जुड़ा रहस्य, जानकर रह जाएंगे दंग

"