Benefit-For-Senior-Citizens-All-Elderly-People-Above-70-Will-Get-Rs-5-Lakh-For-Treatment-Fill-This-Form-Today-Itself

Benefit for senior citizens: चुनावी रैलियों के दौरान बीजेपी ने “मोदी की गारंटी” का खूब प्रचार प्रसार किया था। इसी गारंटी में बीजेपी ने एक गारंटी ये भी दी थी की आयुष्मान भारत योजना में 70 साल से अधिक के बुजुर्गों को भी शामिल किया जाएगा। आज जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित कर रही थी तो उन्होंने भी मोदी की इसी गारंटी को याद करते हुए कहा की सरकार ने 70 साल के बुजर्गों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल कर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। लेकिन आखिर ये योजना है क्या और कैसे बुजुर्गों का इसका फायदा मिलेगा आइए जानते हैं।

बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

Benefit For Senior Citizens
Benefit For Senior Citizens

1 अप्रैल 2018 को मोदी सरकार ने देश में एक ऐसी स्वास्थ्य योजना लागू की थी जिससे देश के हर गरीब नागरिक को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलता है।  इस योजना का पूरा नाम है प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना और इसे स्वास्थ्य मंत्रायलय द्वारा चलाया जाता है।  इस योजना के तहत लाभार्थी (Benefit for senior citizens) को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलता है। दवाईयों की लागत से लेकर चिकित्सा आदी का पूरा खर्च सरकार खुद उठाती है।

इस योजना का लाभ अभी तक देश के करोड़ों लोग उठा चुके हैं। बीजेपी के दूसरे कार्यकाल तक इस योजना का लाभ केवल बीपीएल श्रेणी के लोगों और कमजोर वर्ग के लोगों को ही दिया जाता था। लेकिन अब सरकार ने फैसला लिया है कि इस योजना के दायरे में विरष्ठ नागरिकों (Benefit for senior citizens) को भी लाया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

Benefit For Senior Citizens
Benefit For Senior Citizens

जो लोग (Benefit for senior citizens) इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होता है। रजिस्‍ट्रेशन करवाने के लिए आवेदक को नजदीकी अटल सेवा केंद्र या फिर जन सेवा केंद्र में विजिट करना होता है। यहां पर आवेदक को सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी और अन्य जानकारियां जमा करनी होती है। इसके बाद जन सेवा केंद्र की ओर से आवेदक के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है।

अगर सबकुछ सही पाया जाता है तो तो आवेदक को एक रजिस्‍ट्रेशन नंबर दे दिया जाता है। रजिस्‍ट्रेशन नंबर मिलने के मात्र 10 से 15 दिनों बाद ही आवेदक को जन सेवा केन्द्र की और से एक गोल्डन कार्ड दे दिया जाता है  जिसके बाद उसे इस योजना का लाभ मिलने लगता है।

आयुष्मान योजना के फायदे

Benefit For Senior Citizens
Benefit For Senior Citizens
  • आयुष्‍मान योजना के लाभार्थी (Benefit for senior citizens) को आयुष्‍मान गोल्‍डन कार्ड के जरिये  कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के अलावा 1500 से भी अधिक बीमारियों का इलाज मिलता है।
  • बीमार पड़ने पर आपको एडमिट होते समय केवल अपना कार्ड दिखाना होता है।
  • इलाज के खर्च के लिए किसी तरह के दस्तावेज या फिर कैश की जरूरत नहीं होती।
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद के खर्च कवर होते हैं।
  • इसमें डायगनोस्टिक और दवाइयों को शामिल किया जाता है।
  • इलाज के खर्च के अलावा ट्रांसपोर्ट के खर्च को भी कवर किया जाता है।
  • देश भर के किसी भी लिस्टेड अस्पताल में आप अपना इलाज करवा सकते हैं।

बड़ी खबर – बिना सेमीफाइनल खेले फाइनल में पहुंची टीम इंडिया! रद्द हुआ भारत-इंग्लैंड का मैच

"