Bulgaria-Bride-Market-Where-Girls-Are-On-Sold

Bulgaria Bride Market : अगर आपसे पूछा जाए कि बाजार में आपको क्या-क्या मिल सकता है, तो आपका जवाब सब्जी-भाजी, कपड़े, गाड़ी आदि हो सकते हैं. लेकिन आपने कभी किसी दुल्हन के बाज़ार के बारे में क्या सुना है? शायद नहीं सुना होगा या फिर यह खुलासा ही आपको चौंका देगा कि आखिर ऐसा कहाँ होता है? अनाज की मंडियां होती हैं, सब्जियों की मंडियां सजती हैं, लेकिन दुल्हन की मंडियां (Bulgaria Bride Market) कहां सजती होंगी?

Bulgaria Bride Market: इस जगह लगती हैं दुल्हन की मंडी

Bulgaria Bride Market

ऐसे में हम बताते हैं कि यह बिल्कुल सच है, चीन से लेकर बुल्गारिया तक में ऐसी मंडियां सजती हैं, जहां पर लोग अपने लिए दुल्हनियां ढूंढते हैं. लेकिन बुल्गारिया का ब्राइड मार्केट (Bulgaria Bride Market) बहुत प्रसिद्ध है. बुल्गारिया (Bulgaria Bride Market) में यहां लोग घूम-घूमकर अपनी दुल्हन की तलाश में रहते हैं. बुल्गारिया में स्टारा जागोर नाम की एक जगह है, जहां दुल्हन का बाजार लगता है. इस जगह को जिप्सी ब्राइड मार्केट के नाम से भी जाना जाता है.

बुल्गारिया में लगता है दुल्हन की मंडी

Bulgaria Bride Market

इस जगह पर मर्द अपने परिवार के साथ आता है और अपनी पसंद की लड़की चुनता है. वहीं लड़कियाँ भी मर्दों को रिझाने के लिए मेकअप करती हैं, काजल लगाती हैं और चमकदार आभूषण, स्कर्ट, ऊँची एड़ी और मिनी स्कर्ट पहनती हैं. इसके बाद जिस लड़के को जो लड़की पसंद आती है, उसका मोल-मोलाई हो जाता है. लड़की के घरवाले जब दिए जा रहे दाम से खुश हो जाते हैं, तब उस कीमत में अपनी बेटी को लड़के के लिए उपहार कर देते हैं. लड़का उस लड़की को घर ले आता है.

लड़कियाँ भी मेकअप करके आती है बाजार में

Bulgaria Bride Market

इस बाजार (Bulgaria Bride Market) में लड़कियाँ पारंपरिक पोशाकें पहनती हैं और अपने सिर पर फूलों का मुकुट पहनती हैं. लड़के लड़कियों को देखते हैं और उन्हें पसंद करते हुए उनके परिवार से बातचीत करते हैं. लड़के और लड़की (Bulgaria Bride Market) के परिवार की शादी के लिए ड्राइवर और अन्य छात्र बातचीत करते हैं. यदि दोनों पक्ष सहमत हैं, तो शादी की तारीख तय कर दी जाती है. यह बाज़ार में अस्वीकृत है क्योंकि यह महिलाओं को वस्तु बनाता है और बाल विवाह को बढ़ावा देता है. मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने इस बाजार (Bulgaria Bride Market) की आलोचना करते हुए इसे बंद करने की मांग की है.

पांरपरिक पोशाकों में आती हैं लड़कियां

Bulgaria Bride Market

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस बाज़ार में बुल्गारिया में महिलाओं की स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं है. बुल्गारिया (Bulgaria Bride Market) में महिलाओं को समान अधिकार प्राप्त हैं और वे समाज के प्रति ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह बाजार बुल्गारिया के सभी रोमा लोगों द्वारा नहीं माना जाता है. कई रोमा लोग इसकी बाजार में आलोचना करते हैं और इसे महिलाओं के खिलाफ भेदभाव का एक रूप मानते हैं. रोमा समुदाय इस बाजार को अपनी संस्कृति का हिस्सा दर्शाता है. यह बाजार महिलाओं के अधिकार और सांस्कृतिक साध्य के बीच मशहूर हैं. यह बाजार बुल्गेरिया कलाइदजी समुदाय द्वारा किया जाता हैं.

बाजार में लड़के-लड़की आते हैं अपने परिवार के साथ

Bulgaria Bride Market

समुदाय के अलावा कोई भी बाहरी दुल्हन नहीं खरीद सकती. बाजार में वही परिवार होते हैं जो अपनी लड़कियों की शादी करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं. बाज़ार (Bulgaria Bride Market) में लड़कियाँ अकेली नहीं आतीं. उनके साथ परिवार का कोई ना कोई सदस्य जरूर होता है. आमतौर पर लड़के वाले दवाइयाँ लेते हैं. लेकिन यहां कस्टम कॉस्ट्यूम है. यहां लड़के को लड़की के परिवार को पैसे देते हुए दिखाया जाता है. बाजार (Bulgaria Bride Market) में लड़के को पसंद आई लड़की को उसके परिवार वालों को भी बहू लगती है. इस नियम का पालन से होता है.

यह भी पढ़ें : ‘बहुत मजा आया…’ इस बॉलीवुड एक्टर का सनी लियोनी के साथ हुआ था ‘वन नाइट स्टैंड’, सालों बाद किया सनसनीखेज खुलासा

"