बच्चों की हुई बल्ले-बल्ले, पहले गर्मी अब बारिश की वजह से बढ़ी छुट्टियां! इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

Delhi schools update: राजधानी में इन दिनों हो रही बारिश के कारण दिल्ली के लोगों को गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन बारिश भी उनके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है। तेज होती बारिश को देखते हुए अब स्कूली बच्चों के अभिभावक भी टेंशन में आ गए हैं क्योंकि बच्चों की छुट्टियां अब खत्म होने ही वाली हैं। वहीं दूसरी ओर बारिश को देखते हुए सरकार ने स्कूल (Delhi schools update) खुलने की नई तारीखों का ऐलान कर दिया है जिससे अभिभावकों को थोड़ी सी राहत मिलती हुई नजर आ रही है।

बारिश के कारण दिल्ली हुई बेहाल

Delhi Schools Update
Delhi Schools Update

हाल ही में राजधनी के लोग बूंद बूंद का पानी को तरस रहे थे और अब दिल्ली में इतना पानी हो गया है कि लोग पानी के कारण ही परेशान हो गए हैं। बृहस्पतिवार की रात से दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में पड़ रही झमाझम बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव की समस्या उत्तपन्न हो गई है, कई सड़कें पानी से लाबालब भरी हुई नजर आ रही हैं तो कई वाहन पानी में तैरते हुए भी नजर आ रहे हैं। जलभराव की समस्या से निपटने के लिए सरकार द्वारा की गई सभी तैयारियां फेल हो गई हैं। हर तरफ केवल पानी ही पानी नजर आ रहा है। उधर आईजीआई के टर्मिनल वन की छत का एक हिस्सा बारिश के कारण गिर गया जिससे की एक व्यक्ति की मौत और कुछ अन्य लोगों के घायल होने की भी खबर आ रही है।

दिल्ली में बारिश ने अपना जो रौद्र रूप दिखाया है उसका असर है कि सरकार और प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। एक तरफ सरकार जलभराव की समस्या से निजात पाने के लिए नई नई कोशिसें करती हुई दिख रही है तो उधर उप राज्यपाल भी बड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर दिल्ली की इस दयनीय स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

बच्चों की हुई बल्ले-बल्ले

Delhi Schools Update
Delhi Schools Update

इंद्र देवता के इस रोद्र रूप से दिल्ली में हर कोई परेशान है लेकिन सबसे ज्यादा परेशान हैं वो स्कूली बच्चे जिनकी छुट्टियां अब लगभग खत्म होने ही वाली हैं। बच्चों की इस चिंता का देखते हुए सरकार ने स्कूल खोलने  को लेकर एक बड़ा निर्देश जारी कर दिया है। दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई 2024 से समर वेकेशन चालू है

ऐसे में अब तेज बारिश के कारण फैसला लिया गया है कि सभी स्कूल (Delhi schools update) 30 जून 2024 तक बंद रहेंगे यानी की लगभग सभी स्कूलों को 1 जुलाई से खोल दिया जाएगा। ऐसे में अब उम्मीद यही जताई जा रही है कि 1 जुलाई तक बारिश थोड़ी कम हो जाए और बच्चों को स्कूल (Delhi schools update) जाने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।

बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड

Delhi Schools Update
Delhi Schools Update

पहली बारिश में ही दिल्ली का हाल बेहाल हो गया है, चंद घंटों की बारिश के कारण दिल्ली की सड़कें पानी से भर गई हैं। उधर मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में 1936 के बाद इतनी बारिश हुई है। साथ ही 1901 से लेकर 2024 की समयावधी के बीच ये दूसरी सबसे अधिक बारिश है। साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। अनुमान जताया गया है कि अगले दो दिनों तक दिल्ली में बारिश जारी रह सकती है।

बारिश के साथ साथ मौसम विभाग ने आंधी की संभावना भी जताई है। उधर नोएडा का हाल भी कुछ ऐसा ही जनर आने वाले है। अनुमान लगाया गया है कि यहां भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश भी हो सकती है।

‘आईसीसी को माफ़ी मांगनी….’ टी20 वर्ल्ड कप के आयोजकों पर फूटा संजय मांजरेकर का गुस्सा, पिच की हालत को बताया शर्मनाक

"