Dhruti-Gupta-From-Raipur-Selected-In-America

Dhruti Gupta : भारत कि बेटियां अब देश ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी गौरव बढ़ा रही हैं. बेटियां जो चाहे वो पा रहे ए हैं. कोई देश में रहकर बड़े पद पर काम कर रही हैं. कोई सेना में काम कर रही हैं तो कोई रेलवे में अपना परचम लहरा रही हैं. वहीं कोई खेलों भी पदक लाकर देश का नाम रोशन कर रही हैं. वहीं छत्तीसगढ़ की एक बेटी ने अमेरिका में जाकर अपना नाम बनाया है. छत्तीसगढ़ के रायपुर से आने (Dhruti Gupta) आली एक लड़की ने अमेरिका की सेना में अपनी जगह बनाई हैं और शानदार प्रदर्शन करते हुए लाखों बच्चों में अपना स्थान बनाया हैं.

Dhruti Gupta ने अमेरिका में बजाया डंका

Dhruti Gupta

जी हाँ, हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ रायपुर कि रहने वाली धृति गुप्ता (Dhruti Gupta) कि जिनका चयन अमेरिका की सेना में हुआ हैं. धृति ने लगभग 1 लाख लड़कियों को पीछे छोड़कर ये जगह हासिल की है. बता दें कि धृति के सैन्य अधिकारी का प्रशिक्षण और प्रशिक्षण सहित पढ़ाई का पूरा खर्च अमेरिकी सेना द्वारा किया जा रहा है. इससे पहले भी 12वीं पास करने के तुरंत बाद ही इसमें चयन हुआ था. धृति (Dhruti Gupta) की स्कॉलरशिप 2 लाख डॉलर यानि 1.67 करोड़ रुपए भी मिलनी वाली हैं.

रायपुर की धृति को मिला अमेरिका आर्मी में स्थान

Dhruti Gupta

इसके एक महीने बाद ही अमेरिकी सेना (यूएस आर्मी) ने चुना लिया. धृति गुप्ता को स्कॉलरशिप के साथ येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए प्रवेश भी मिला. छत्तीसगढ़ की बेटी धृति गुप्ता (Dhruti Gupta) ने अमेरिका में राज्य का नाम रोशन किया है. दरअसल, धृति का 12वीं पास करने के बाद JROCT में सिलेक्शन हुआ है. धृति ने एक लाख गर्ल्स की रेस में खुद को साबित करते हुए प्रदेश को गौरवान्वित किया है. जेआरओटीसी में चयन के बाद धृति की आगे की पढ़ाई का पूरा खर्च अब अमेरिकी सेना उठाने वाली हैं.

7 लाख विद्यार्थियों में मिला धृति को स्थान

Dhruti Gupta

बता दें कि, अमेरिकी सेना (यूएस आर्मी) में जाने के लिए JROCT को पास करना होता है. रिपोर्ट के मुताबिक, धृति (Dhruti Gupta) को आगे की पढ़ाई के लिए 2.80 लाख अमेरिकी डॉलर 2 करोड़ 35 लाख 11 हजार 600 रुपए की स्कॉलरशिप मिली है. इससे पहले धृति का वायु सेना में भी चयन हुआ था, जिसके लिए उन्हें 2 लाख डॉलर की स्कॉलरशिप मिली थी. धृति (Dhruti Gupta) के दादा रमेश गुप्ता ने बताया कि धृति का जन्म रायपुर में हुआ था. उनके जन्म के बाद उनके पिता अमेरिका चले गए. अमेरिकी सरकार ने उन्हें ग्रीन कार्ड जारी कर दिया है.

धृति को मिल रही करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप

Dhruti Gupta

धृति (Dhruti Gupta) के दादा का सपना आर्मी में जाने का था, लेकिन वे आर्मी में नहीं जा सके. फिर उन्होंने धृति के पिता को आर्मी में तैनात करने की कोशिश की, लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हुआ. आज उनकी पोती ने अमेरिकी सेना में जाकर उनके सपने को पूरा कर दिया है. अमेरिकन स्कूल में पढ़ाई के दौरान धृति (Dhruti Gupta) को शूटिंग में गोल्ड मिल चुका है. JROCT में 3 साल की पढ़ाई के बाद धृति जूनियर रिसर्च ऑफिसर बन गई. इसके बाद वह येल यूनिवर्सिटी से मेडिकल की पढ़ाई करके अमेरिकी सेना में डॉक्टर बनने वाली हैं.

येल यूनिवर्सिटी में जाकर धृति करेगी आगे की पढ़ाई

Dhruti Gupta

पढ़ाई पूरी होने के बाद धृति को लेफ्टिनेंट की पदवी दी गई. धृति (Dhruti Gupta) की मां, रैना गुप्ता ने बताया कि सेना भर्ती की परीक्षा में 7 लाख से अधिक विद्यार्थी थी और धृति (Dhruti Gupta) विज़न गर्ल हैं, जिनमें पहले अमेरिकी सेना से ऑफर मिला. धृति की इस सफलता में न केवल उनके परिवार का बल्कि पूरे देश का गौरव है. उनके कठिन परिश्रम और परिश्रम से यह सिद्ध होता है कि कठिन परिश्रम और परिश्रम से कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : अगर जिंदगी में होना है कामयाब, बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान से सीखे 5 सबक, मिल जाएगी शोहरत

"