Do-All-These-Things-In-Life-According-To-Chanakya-Niti-There-Will-Never-Be-Shortage-Of-Money-Goddess-Lakshmi-Will-Always-Be-Happy-With-You

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का नाम हम सभी बचपन से ही सुनते आ रहे हैं. बड़े बुजुर्गों द्वारा यह कहा जाता है कि उनकी नीति (Chanakya Niti) अपनाने वाला हर व्यक्ति जीवन में आदर्श और सफल व्यक्ति इंसान बनता है. असल में वह भारतीय इतिहास के महत्वपूर्ण व्यक्ति माने जाते हैं. उनका जन्म लगभग 400 ईसा पर्व माना जाता है. लोग इन्हें कौटिल्य और विष्णु गुप्त के नाम से भी जानते हैं.

वह मौर्य साम्राज्य के सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य के विश्वासी सलाहकार और मंत्री थे. अपने जीवन में उन्होंने कई नीतियों की रचना की. जिनमें चाणक्य नीति, (Chanakya Niti) नक्षत्र, नीति शास्त्र आदि शामिल हैं. इनमें से प्रत्येक व्यक्ति को सफलता प्राप्त होती है. उन्हें जीवन का दर्पण भी माना जाता है.

Chanakya Niti में पैसों को लेकर बताई गई है गहन जानकरी

Chanakya Niti

वहीं, चाणक्य ने अपनी नीति (Chanakya Niti) में बताया है कि जिन लोगों को धन का घमंड होता है, उन्हें भविष्य में बहुत नुकसान होता है. तो आइए आज के लेख में हम आपको बताते हैं उन नुकसानों के बारे जिनक जिक्र चाणक्य कि नीतियों में हुआ है. चाणक के अनुसार व्यक्ति जाने-अनजाने में हैं कई ऐसी गलतियां, जिससे धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज होकर घर चली जाती है और अचानक धन की कमी होने लगती है. आइए जानते हैं वो कौन सी गलतियां हैं जिन्हें अपने जीवन में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

अगर किए ये काम तो घर में मां लक्ष्मी का नहीं होगा वास

Chanakya Niti

रसोई में बर्तनों के बारे में आपने ज्यादातर अपने घर के बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि कभी-कभी रसोई (Chanakya Niti) में भी इस्तेमाल की जाने वाले बर्तनों को नहीं छोड़ना चाहिए. रात में कभी कभी काम आए बर्तनों को ऐसे ही बिना धुले नहीं रखने चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो लक्ष्मी जी नाराज होकर घर से चल्ली जाती है. बिना धोए बर्तन ऐसे ही नहीं रखे जाने चाहिए. रात के समय चूल्हे पर या सिंक में बर्तन बिना धुले रखे होने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती है. इससे दरिद्रता का वास हो जाता है और मां लक्ष्मी घर से चली जाती हैं.

रसोई में करें ये काम जिससे मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

Chanakya Niti

चाणक्य की नीति (Chanakya Niti) के अनुसार यदि आप पैसे बर्बादी के रूप में पैसा खर्च करते हैं तो देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इतना ही नहीं जो लोग पैसे का दिखावा करते हैं तो इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और उन्हें आशीर्वाद भी नहीं देतीं. चाणक कहते हैं कि ऐसे लोग अपने विनाश का मार्ग बनते हैं और दरिद्रता भोगते हैं. मां लक्ष्मी को बहुत प्रसन्न करने के लिए धन का सदुपयोग करना चाहिए. चाणक्य के अनुसार जो धन का दुर्व्यवहार करता है वह बहुत जल्द कंगाली के रास्ते पर आ जाता है. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार जो व्यक्ति घमंड करता है तो ऐसी परिस्थिति में वह अपनी सारी धन-संपत्ति खो देता है.

पैसों का घमंड करने पर भी मां लक्ष्मी होती है नाराज

Chanakya Niti

जिस व्यक्ति के पास अधिक पैसा आने लगता है, वह व्यक्ति अक्सर ही स्वभाव से घमंडी हो जाता है. ऐसे में वह हमेशा ही पैसों की तंगी में रहता है. इस कारण चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में यह निर्देश दिया गया है कि मनुष्य को कभी भी पैसों का घमंड लेकर चलना नहीं चाहिए. क्योंकि समय बदलने पर पता नहीं लगता कि आज वह आपके साथ है तो कल वह बदल भी सकता है.

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग विद्वान स्त्री या गरीब को परेशान करते हैं या उनका लगातार अपमान करते हैं. उनके घर में मां लक्ष्मी कभी नहीं रुकती हैं. कोशिश करें कि घर में ऐसी ग़लतियाँ बार-बार न हों.

यह भी पढ़ें : स्त्रियों को क्यों कहा जाता है घर की लक्ष्मी, शुक्रवार से है इसका एक खास कनेक्शन

"