Five-Most-Haunted-Places-In-India

Haunted Places : भारत अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. लेकिन इसके साथ ही भारत में कई पर्यटन स्थल ऐसे भी हैं, जो अनसुलझे और अनकहे रहस्यों से जुड़े हुए हैं. इन स्थानों पर अतीत से जुड़े हुए कई राज हैं जो घुमने आने वालों को डरा देते हैं. फिर भी लोग वहां जाना पसंद करते हैं. भारत में डरावनी जगहों (Haunted Places) पर जाने के शौकीन लोगों के लिए ये 5 जगहें काफी मशहूर है.

1. नेशनल लाइब्रेरी, कोलकाता

Haunted Places
कोलकाता में मौजूद नेशनल लाइब्रेरी ना केवल अपने सौन्दर्य के बल्कि डरा देने वाले रहस्य के लिए भी मशहूर है. नेशनल लाइब्रेरी के नवीनीकरण के दौरान 12 असामयिक श्रमिकों की मृत्यु हो गई. जिसके बाद से कहा जाता हैं कि उनकी आत्माएं यहाँ पर घूम रही हैं. इसके बाद से ही इस स्थान को सबसे डरावना घोषित (Haunted Places) कर दिया गया. नेशनल लाइब्रेरी को लेकर डर बहुत ज्यादा इतना कि यहां कोई भी गार्ड नाइट ड्यूटी नहीं करना चाहता है. लोगों का कहना है कि यहां रात के वक्त भयंकर आवाजें आती हैं.

2. भानगढ़ किला, जयपुर

Haunted Places
भारत की सबसे डरावनी और खौंफनाक जगह (Haunted Places) का नाम भानगढ़ किला ही है. यह दुनिया की भी सबसे खौफनाक जगहों में शामिल हैं. भानगढ़ का किला अपने इतिहास के लिए मशहूर है. इस जगह के साथ एक दिलचस्प कहानी जुड़ी हुई है. बताया जाता हैं कि एक जादूगर को यहां कि राजकुमारी से प्यार हो गया और उसे पाने के लिए वो अपने जादू का इस्तेमाल करना चाहता था. यह बात जब राजकुमारी को पता चली तब उन्होंने जादूगर की हत्या करवा दी. अपनी मौत से पहले जादूगर ने महल में काला जादू बिखेर दिया.
जिसके बाद महल में डरावनी घटनाएं घटीं. इसके बाद से इस पूरे किले को खाली कर दिया गया था. बताया जाता ही कि सूरज ढलने के बाद अगर कोई यहाँ जाता है तो वह वापिस लौट कर नहीं आता हैं. इस वजह से सूरज ढलने के बाद इस जगह पर जाना प्रतिबंधित है.

3. जीपी ब्लॉक, मेरठ

Haunted Places
मेरठ में स्थित जीपी ब्लॉक मेरठ की ही नहीं देश की सबसे डरावनी जगह (Haunted Places) हैं. जीपी ब्लॉक को भारत का सबसे भूतिया स्थान माना जाता है. यहां के कई लोगों का ऐसा कहना है कि उन्होंने इस बंगले में किसी महिला को देखा है. अजीबो-गरीब घटना होने के बाद प्रशासन ने भी इसके अंदर जाने पर रोक लगा दी है. हालाँकि सुबह के समय यहाँ लोग घूम रहे हैं. लेकिन शाम के बाद यहां जाना मना है.

4. मुकेश मिल्स, मुंबई

Haunted Places
मुंबई में स्थित मुकेश मिल्स कोलाबा में समुद्र के पास मौजूद हैं. यह मुंबई का काफी प्रसिद्ध स्थान हैं. फिल्मों की शूटिंग से लेकर भूतों की तस्वीरें तक के लिए मुकेश मिल्स चर्चा में हैं. यहां पर शाहरुख खान की फिल्म ‘ओम शांति ओम’ की कहानी भी बनी है. इतना हीं नहीं एक्ट्रेस बिपाशा बसु समेत कई कलाकार इस जगह पर अजीबोगरीब चीजें महसूस कर चुके हैं. इस डरावनी जगह (Haunted Places) पर शाम के बाद जाना वर्जित हैं.

5. अग्रसेन कि बावड़ी, दिल्ली

Haunted Places
दिल्ली में स्थित अग्रसेन कि बावड़ी भी देश की सबसे भयानक जगहों (Haunted Places) में शामिल हैं. ऐसा कहा जाता है कि अग्रसेन की बावड़ी के अंदर आत्मघाती काला पानी लोगों का दिमाग खराब कर देता है और इससे उन्हें आत्महत्या करने के लिए उकसा भी देता हैं. हालांकि जांच करने पर ऐसा कुछ नहीं पाया गया था. लेकिन लोगों के मन में अभी भी इस बात का डर मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर – सरकार को आया गरीबों पर रहम, टमाटर के दाम किए सस्ते, कीमत जान होंगे हैरान 

"