Five-Vegetables-To-Avoid-In-Monsoon

Five Vegetables To Avoid : भयंकर गर्मी के मौसम के बाद बाद हर किसी को बरसात का इंतजार रहता है. बरसात का मौसम अच्छा तो रहता है लेकिन अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. इस मौसम में व्यक्ति कि इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण और बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में भोजन और खान-पान (Five Vegetables To Avoid) का विशेष ध्यान रखना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स कि माने तो बारिश के दिनों में कुछ सब्जियों और फलों को खाने से परहेज करना चाहिए.

जाहिर है इस समय फसलों में कई तरह के सूक्ष्मजीव और कीड़े उत्पन्न हो जाते हैं जिससे फूड एलर्जी हो सकती है. आइए जानते हैं कि बरसात के मौसम में कौन-सी सब्जी नहीं खानी चाहिए.

1. हरी पत्तेदार सब्जियां :

Five Vegetables To Avoid

जी हां ये सुनने में थोड़ा अजीब जरुर है लेकिन सच है. एक हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बरसात के समय हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, साग और सलाद में खाए जाने वाली सब्जियों (Five Vegetables To Avoid) आदि के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि इस समय में ह्यूमिडिटी के कारण धूप में ज्यादा नमी हो जाने के कारण फंगी और बैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता है. इसका सेवन करने से आपको पेट में संक्रमण, खाद्य विषाक्तता और खराब डाइजेशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

वैसे तो ये सेहतमंद चीजें हैं, लेकिन बारिश (Five Vegetables To Avoid) में इनके सेवन से बचना ही चाहिए. अधिक नमी होने के कारण कईं तरीके के कीटाणु बढ़ जाते है. साथ ही साफ-सफाई का भी उचित ध्यान नहीं दिया जाता है, इसलिए ये दूषित हो जाते हैं.

2. जड़ में उगने वाली सब्जियां :

Five Vegetables To Avoid

स्वास्थ्य के लिए ब्रोकली और (Five Vegetables To Avoid) पत्ता गोभी के बेहतरीन फायदे जरूर सुनें होंगे. लेकिन अगर बात करें मानसून के सीजन कि तो इस सीजन में सभी जड़वाली सब्जियां हानिकारक साबित हो सकती हैं. इसलिए इस समय आपको क्रूसीफेरस मौसमी जैसे पत्ता गोभी, फूल गोभी, ब्रोकली, ब्रुसेल्स, केल और सरसों (Five Vegetables To Avoid) आदि के सेवन से परहेज करना चाहिए.

बारिश के मौसम में जमीन के भीतर उगने वाली सब्जियां शामिल होती हैं जिनमें मूली, गाजर, अरबी और गोभी खाने से बचना चाहिए. क्योंकि लगातार बारिश की वजह से जमीन में नमी अधिक हो जाती है (Five Vegetables To Avoid) और जमीन में पानी भरा रहता है. जिसके कारण जीवाणुओं का खतरा बन जाता है और वो सीधे जड़ वाली सब्जियों को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. अधिकतर लोग खाने के बाद उल्टी दस्त और डायरिया की परेशानी से पीड़ित होते हैं.

3. मशरूम और बैगन का सेवन हो सकता है हानिकारक

Five Vegetables To Avoid

बारिश के मौसम में (Five Vegetables To Avoid) मशरूम और बैंगन जैसी सब्जियों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. मानसून के सीजन में नमी के कारण, मशरूम और बैंगन में तेजी से बैक्टीरिया और फंगस फ़ैल है. जिसका सेवन आपके डाईजेशन और इम्युनिटी को खराब कर सकता है. इसलिए इस मौसम में फंगल डिजीज से बचने के लिए इन चीजों को छोड़ना ही बेहतर होता है. ध्यान रखें इस सीजन (Five Vegetables To Avoid) में फ्रेश सब्जियों का सेवन करने से पहले भी उन्हें साफ़ पानी से धो लेना चाहिए.

बताते चलें कि मशरूम भी एक ऐसी सब्जी है जिसे बच्चों से लेकर बड़े तक खाना पसंद करते हैं. लेकिन बाजार में पैकिंग में मिलते हैं और कई बार ये ताज़ा भी नहीं होते हैं. ऐसे में इनके सेवन से आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं. (Five Vegetables To Avoid) इन सब्जियों को खाकर व्यक्ति कि इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है या पाचन संबंधी समस्या हो जाती है. ऐसे लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए क्योंकि मशरूम को पचाना आसान नहीं है. इससे स्थानीय स्वास्थ्य समस्याएं और भी बढ़ सकती हैं.

यह भी पढ़ें : क्या अब खाने को नसीब नहीं होगा सेब? भारत सरकार ने लगाया बैन, इस वजह से लिया बड़ा फैसला

"