Germany-Legalizes-Cannabis-Becoming-The-First-European-Country-To-Do-So

Germany Legalizes Cannabis: गांजा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. लेकिन कई शोधों से पता चला है कि गांजा का उपयोग पुराने दर्द, मल्टीपल स्केलेरोसिस और मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। दुनिया के अधिकांश देशों ने गांजा के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन इसका उपयोग चिकित्सकीय रूप से किया जाता है। लेकिन अब जर्मनी ने गांजे के इस्तेमाल की इजाजत (Germany Legalizes Cannabis) दे दी है. यह देश गांजा को वैध बनाने वाला पहला देश नहीं है। इससे पहले भी कई देश गांजे को वैध कर चुके हैं.

जर्मनी में गांजा पीना हुआ वैध

इस देश में गांजा हुआ लीगल, अब घर में ही उगा सकेंगे नशे के ये 3 पौधे, नाम जानकर आपको भी होगी खुशी

जर्मनी ने सोमवार (1 अप्रैल) को गांजा को वैध (Germany Legalizes Cannabis) कर दिया। इसके साथ ही यह देश गांजा को वैध बनाने वाला यूरोप का पहला देश बन गया है। जर्मनी के नए कानून के तहत अब 18 साल से अधिक उम्र के लोग 25 ग्राम तक सूखी गांजा रख सकते हैं और लोगों को देश में गांजा के पौधों की खेती करने की भी अनुमति मिल गई है। देश में कई विपक्षी नेताओं और मेडिकल संगठनों के विरोध के बावजूद इसे वैध कर दिया गया है। जैसे ही आधी रात को कानून लागू हुआ, सैकड़ों लोगों ने बर्लिन के प्रतिष्ठित ब्रैंडेनबर्ग गेट पर जश्न मनाया।

IPL 2024 पर छाए संकट के बादल, बीसीसीआई ने ये बड़ा मैच रद्द करने का लिया फैसला, जानिए क्या है वजह

स्वास्थ संगठनों ने जताई चिंता

Germany Legalizes Cannabis

इस नए कानून को लागू कर सरकार कालाबाजारी रोकना और दूषित गांजे का सेवन करने वालों को बचाना चाहती है. वहीं, स्वास्थ्य समूहों ने चिंता जताई है कि युवाओं में इस कानून का इस्तेमाल बढ़ सकता है और उनके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है. सरकार ने कानून को लागू करने के साथ-साथ इससे होने वाले जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई वकालत अभियान चलाने का वादा किया है। इसके अतिरिक्त, सरकार ने स्कूलों और खेल के मैदानों से 100 मीटर की दूरी तक 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों द्वारा गांजे के सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: LIVE मैच में फैन ने रोहित शर्मा को डराया, हिटमैन के छूट गए पसीने, रिएक्शन जमकर हुआ वायरल

"