Gold Price Today Gold And Silver Prices Will Increase Before The Festival Season
Gold Price Today Gold and silver prices will increase before the festival season

Gold Price Today : दुनिया भर के बाजार में इन दिनों सोने-चांदी के दामों (Gold Price Today) के बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं. वहीं भारत में इस समय ना कोई त्यौहार है ना कोई पर्व फिर भी सोने-चांदी के भाव आसमान छू रहे हैं. ऐसे में आम आदमी के लिए ये परेशानी का सबब हैं कि कैसे वो इन चीजों कि खरीददारी करें. हर दिन सोने-चांदी के दामों वृद्धि देखने को मिल रही हैं. वहीं खबरों कि माने तो आने वाले समय में इन चीजों में और भी बढ़ोतरी होने वाली हैं. बाज़ार के थोक विक्रेताओं का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें (Gold Price Today) बढ़ने वाली हैं.

Gold Price Today : आज क्या है सोने-चांदी के ताजा भाव

Gold Price Today

ऐसे में अगर आप सोना-चांदी की खरीददारी करने की सोच रहे हैं तो पता कर लें कि आपके शहर में सोना-चांदी का ताजा रेट (Gold Price Today) क्या है. भारत में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 69,750 रुपए है. दिन की शुरुआत यानि पिछले दिन में सोना 69,010 रुपए प्रति दस ग्राम था. वहीं 24 कैरेट सोने की कीमत आज 76,080 रुपए प्रति 10 ग्राम है. आज के दिन में 24 कैरेट सोने की कीमत 75,270 रुपए थी. वहीं आज 22 कैरेट सोने की कीमत 6,975 प्रति एक ग्राम है. 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,608 प्रति एक ग्राम है.

प्रतिदिन सोने के भाव में हो रही हैं बढ़ोतरी

Gold Price Today

भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमत 6,975 प्रति एक ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत (Gold Price Today) 7,608 प्रति एक ग्राम है. चांदी के रेट कि बात करें तो चांदी की कीमतों में आज बदलाव हुआ है. आज एक किलो चांदी की कीमत 93,000 रुपए है. वहीं कल चांदी की कीमत 92,600 थी. इससे पता चलता हैं कि सोने के साथ चांदी की कीमत में भी बढ़ोतरी देखने को मिली हैं. जानकारी के लिए बता दें ये सोने के भाव सांकेतिक हैं और इसमें किस प्रकार का अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं. इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय जौहरी से संपर्क कर सकते हैं. वैश्विक बाजार में इन दिनों सोने की कीमतें बहुत बढ़ गई हैं.

आने वाले समय में बढ़ेंगे दाम

Gold Price Today

 

इसका कारण यह है कि अमेरिका की सरकार ने इसके दाम (Gold Price Today) कम कर दिए हैं. जब स्टॉक राइटर कम होता है तो लोग सोना खरीदने के लिए ज्यादा आकर्षक होते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका पैसा सुरक्षित रहेगा. स्पॉट गोल्ड में 0.2% उछाल कर 2,592.17 डॉलर प्रति शेयर की बढ़ोतरी हुई. जो इस हफ्ते अब तक लगभग 0.6% की बढ़ोतरी है. अमेरिकी सोना बांड (यूएस गोल्ड फ्यूचर्स) 0.1% उछाल 2,617.30 डॉलर हो गया. स्पॉटलाइट सिल्वर लगभग 1% प्रति शेयर 31.09 डॉलर प्रति शेयर हो गया. वहीं चीन ज्यादा सोना खरीदने वाला देश है पिछले महीने उसका आयात कम कर दिया है.

वैश्विक बाजार में भी बढ़ रही हैं कीमतें

Gold Price Today

लोग सोने को मुख्य समय अपनी गुणवत्ता का ध्यान अवश्य दें. ग्राहक हॉलमार्क का निशान देखकर ही खरीददारी (Gold Price Today) करें. हॉलमार्क सोने की सरकारी कंपनी है ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीएमएस) हॉलमार्क का आउटलेट है. हॉलमार्किंग मानक भारतीय ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और विनियमन का काम करती है. सोने की कीमत 24 कैरेट से कम, लेकिन साथ ही 18 कैरेट सोने से भी ज्यादा होती है. इसलिए जब सोना खरीदना है या खरीदना चाहते हैं तो यह जांच जरूरी है.

हॉलमार्किंग देखकर ही खरीदे सोने-चांदी

Gold Price Today

24 कैरेट सोना 99.9% शुद्ध होता है  लेकिन इसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते हैं. ज्यादातर बिक्री के लिए 22 कैरेट सोना आता है जिसमें अन्य धातुएं भी मिली होती हैं. इसलिए ज्यादातर 22 कैरेट में सोना काम में लेते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने के आभूषणों की कीमत (Gold Price Today) जानने के लिए 8955664433 मिस्ड कॉल पर संपर्क कर सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें : IPL 2025: बीसीसीआई भारत में आयोजित नहीं करवाना चाहता मेगा ऑक्शन, इन तीन देशों को मिल सकता है मेजबानी का मौका

"