Gold Price Today: ख़त्म हुई सोने की चमक , अब महज इतने में ले जाइये एक तोला

लगातार पिछले कुछ दिनों से सोने चांदी के दाम में गिरावट हो रही है। त्योहारी सीजन के बाद सोने के दाम में एक बार उछाल आया था। फिर तब से गिरावट का दौर जारी है। वही एमसीएक्स पर मंगलवार को फरवरी डिलीवरी वाला सोना 68 रुपये की गिरावट के साथ खुला।

यह पिछले साल में 48939 रुपये प्रति 10 ग्राम के दाम पर बंद हुआ था और आज 49007 रुपये के भाव पर खुला। इस दौरान इसने 49007 रुपये का न्यूनतम और 49119 रुपये का उच्चतम स्तर छुआ। सुबह करीब 11 बजे यह 161 रुपये की तेजी के साथ 49100 रुपये प्रति 10 ग्राम के दाम पर ट्रेड कर रहा था।

कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन के सकारात्मक खबरों से सोने के दाम में गिरावट आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल अर्थव्यवस्था में सुधार और अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने से निवेशक सोने को छोड़कर शेयर बाजार का रुख कर रहे हैं।

सर्राफा में ये रहे दाम

Gold Price Today: ख़त्म हुई सोने की चमक , अब महज इतने में ले जाइये एक तोला

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को कमजोर वैश्विक रुख के चलते सोना 460 रुपये गिरकर 48,371 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,831 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

चांदी के भाव भी 629 रुपये की गिरावट के साथ 62,469 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछला बंद दाम 63,098 रुपये प्रति किलोग्राम था। वैश्विक बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,830 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 23.82 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

नवंबर में हुई थी खरीदारी

Gold Price Today: ख़त्म हुई सोने की चमक , अब महज इतने में ले जाइये एक तोला

एक रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर की तुलना में नवंबर में सोने के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाने के बाद भी सोने और चांदी के आभूषणों की औसत बिक्री का आकार 16 प्रतिशत बढ़ा है।

स्टार्टअप ओके क्रेडिट द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार धनराशि के लिहाज से प्रति ग्राहक औसत बिक्री 16 प्रतिशत बढ़ी, लेकिन पिछले साल त्योहारी सीजन के मुकाबले सोने के गहनों की प्रति ग्राहक औसत बिक्री आकार 70 प्रतिशत घट गया है। रिपोर्ट में यह बताया गया है कि सोने के भाव उच्चतम स्तर पर हैं इसलिए सोने के गहनों का प्रति ग्राहक औसत बिक्री आकार घट गया।