Gold-Price-Today-The-Right-Time-To-Buy-Gold-Has-Come-Gold-Prices-Are-Continuously-Falling

Gold price today: भारत में लोगों के लिए सोना और चांदी हमेशा से ही निवेश के लिए पसंदीदा धातुएं रही हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि लोगों के बीच आम धारणा बन चुकी है कि सोना-चांदी बुरे वक्त में उनके काम आता है। अगर आप भी पिछले कई महीनों से सोना-चांदी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके मन में भी यही सवाल आता होगा की सोना खरीदने का सही समय क्या है। आपके इस सवाल का जवाब देते हुए बतादें कि ये सही समय अब आ चुका है क्योंकि इन दिनों सोना पिछले कई महीनों के अपने सबसे निचले स्तर पर बिक रहा है।

क्यों सस्ता हुआ सोना-चांदी?

 Gold Price Today
Gold Price Today

बजट पेश होने ने पहले जहां सोना-चांदी (Gold price today) की कीमते सांतवे आसमान पर थी तो वहीं बजट पेश होने से बाद से लेकर लगातार इस पीली और चमकीली धातु की कीमतों में भारी गिरावट आई है। जो 10 ग्राम सोना पिछले दिनों 74 हजार रुपए में मिल रहा था वो अब करीब 6 हजार रुपए सस्ता हो गया है। सोने की कीमतों में आई गिरावट की असल वजह बजट में सरकार द्वारा की गई एक घोषणा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 23 जुलाई को सरकार ने बजट में सोना-चांदी पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाने का ऐलान किया था। जिसके बाद से लगातार सोने की कीमतें कम होती हुई दिख रही हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इस गिरावट के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग सोने में निवेश के लिए प्रोत्साहित होंगे।

महानगरों में सोना-चांदी का भाव

 Gold Price Today
Gold Price Today

एक और राजधानी दिल्ली इन दिनों लोग उमस से परेशान है तो उधर सोने की नई कीमतों (Gold price today) ने उन्हें मानसिक तौर पर बड़ी राहत प्रदान की है। दिल्ली में आज 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत ₹68,870 है, जो कि पिछले कई हफ्तों से सबसे कम है। सपनों की नगरी मुंबई की बात करें तो यहां पर 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत ₹68,720 है। चैन्नई में 24 कैरेट सोने की कीमत ₹69,970 प्रति 10 ग्राम है।

कोलकत्ता में इस पीली धातु की कीमत ₹68,720 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। महानगरों के अलवा देश के अन्य शहरों में भी सोने की कीमतों (Gold price today) में गिरावट ही देखने को मिली है।

घर बैठें जानें सही दाम

Gold Price Today: 18000 रूपये सस्ता हुआ सोना! पहली बार बजट के बाद दाम गिरे धड़ाम

सोना-चांदी एक ऐसी धातुएं हैं जिनकी कीमतों में रोजाना उतार चढाव देखने को मिलता है। लेकिन कई बार ज्वैलर्स अपने ग्राहकों को ऊंचे दामों पर गहने बेचकर ठगी भी करते हैं, ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप हर रोज सोना-चांदी की सही कीमते जान सकें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सही दामों को अब आप घर बैठे ही जान सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप  www.ibja.co या फिर ibjarates.com पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है तो फिर आप 8955664433 पर केवल एक मिस्ड कॉल देकर  18 और 22 कैरेट सोने का रिटेल दाम जान सकते हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इस तेज गेंदबाज को पहली बार मिलेगा टीम इंडिया में मौका 

"