Gold-Silver-Price-Today-Melt-Due-To-Heat-Silver-Also-Loses-Its-Shine

Gold Silver Price Today: आसमान से बरसते आग के गोलों के बीच सोने के भाव में भी पिछले कुछ दिनों से काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला है। इस हफ्ते के 5वें कारबारी दिन यानी की आज शुक्रवार को सोने के भाव में कहीं गिरावट तो कहीं बढ़त देखने को मिली है। ऐसे में अगर आप भी सोने (Gold Silver Price Today) को खरीदना चाहते हैं तो एक बार सोने के ताजा रेट जान लें। ताकी आप इस पीली धातु को खऱीदने के बारे में सही फैसला ले सकें। बता दें कि बीते कुछ समय से लगातार सोने और चांदी के भावों में गिरावट ही देखने को मिली है जिसके कारण अब सोना-चांदी रिकॉर्ड स्तर से काफी नीचे पहुंच गया है।

Gold Silver Price Today: कीमतों में आई गिरावट

Gold Price Today
Gold Price Today

आज शुक्रवार को भारत में सोने की कीमतों (Gold Silver Price Today) में बाजार खुलने के बाद ही काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला है। हालांकि आज 22 कैरेट का सोना  66,240 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव बिक रहा है जो कि बीते दिन 66,250 के भाव पर था, यानी की आज सोना 10 पैसे सस्ता हुआ है (Gold Price Today)। वहीं, 24 कैरेट सोने की बात करें तो ये 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के हिसाब से बिक रहा है जो कि बीते दिन  72,310 रुपये था।

सोने के भाव में दिख रही इस मामूली कमी के बीच कुछ मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि भले ही सोने के भाव में अभी गिरावट देखने को मिल रही है लेकिन आनने वाले कुछ दिनों में लोगों को सोने के दाम उपर जाते हुए दिख सकते हैं। आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में (Gold Price Today) भी सोने की कीमतों में गिरवाट देखने को मिली है जून में जहां सोने की कीमतें 2438 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई थी। तो अब ये कीमतें गिरकर 2320 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर आकर रुक गई हैं।

चांदी की कीमतों में भी आई कमी

Gold Price Today
Gold Price Today

अमेरिका के फेडरल रिजर्व से लगातार आ रही खबरों का असर अब सोने पर ही नहीं बल्कि चांदी के दामों (Gold Silver Price Today) पर भी देखने को मिल रहा है। जिसके कारण भारत के कई राज्यों में चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। बिहार राज्य की बात करें तो इसकी कीमतों में भी कल के मुकाबले आज 1000 रुपए की कमी देखने को मिली है।

जिसके कारण यहां 1 किलोग्राम चांदी आज  87,000 रुपए हिसाब से मिल रहा है (Gold Price Today)। जबकि, कल तक चांदी 88,000 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रहा था। वहीं कुछ एस्पर्टस की मानें तो पिछले दिनों चांदी की कीमत 94 हजार के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। इस हिसाब से इस चमकीली धातु को खरीदने का ये सबसे अच्छा समय है।

ऐसे जानें सोने की शुद्धता

Gold Price Today
Gold Price Today

जब भी कोई खरीदार सोना खरीदने बाजार जाता है तो सबसे बड़ी टेंशन उसके दिमाग में ये रहती है कि कहीं ज्वैलर्स उसके साथ ठगी ना कर दें । आपकी जानकरी के लिए बतादें की अगर आप खरीदारी करते समय थोड़ी सी भी समझदारी दिखाएंगे को आप किसी भी तरह की ठगी से बच सकते हैं।

दरअसल ISO द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हर गहने में हॉल मार्क लगवाए जाते हैं। 24 कैरेट सोने (Gold Silver Price Today) की ज्वैलरी पर 999,  22 कैरेट पर 916 और 18 कैरेट सोने पर 750 लिखा होता है। ऐसे में जब भी आप सोना खरीदने जाएं तो इस बात का खासा ध्यान रखें की जिस कैरेट का सोना आप खऱीदना चाहते हैं आपको वही सोना मिले।

‘थोड़ा भी दिमाग नहीं…..’ भारत से मिली हार के बाद पाकिस्तान में नहीं थम रहा बवाल, आपस में ही भिड़ रहे हैं पूर्व दिग्गज खिलाड़ी

"