Government-Made-A-Big-Announcement-Early-In-The-Morning-Lpg-Cylinder-Became-Cheaper-Now-You-Will-Have-To-Pay-Only-This-Price

LPG Cylinder: इन दिनों मंहगाई की मार झेल रही जनता के लिए जरूरी सामान खरीदना भी मुश्किल हो गया है। फलों, सब्जियों और दालों के दाम बढ़ने से एक गरीब आदमी के लिए दू जून की रोटी का जुगाड़ करना भी कठिन नजर आ रहा है तो ऐसे में सबकी निगाहें रहती हैं किसी भी महीनें की पहली तारीख पर क्योंकि महीनें की पहली तारीख को हमें कुछ ना कुछ वित्तीय बदलाव देखने को मिलते रहते हैं। ऐसे में आज एक गरीब आदमी के लिए राहत भरी खबर सामने आई है क्योंकि आज से एलपीजी सिलेंडरों (LPG Cylinder) के दाम कम हो गए हैं।

सस्ता हुआ LPG Cylinder

Lpg Cylinder
Lpg Cylinder

मंहगाई के कारण एक ओर जहां हाहाकार मचा हुआ हैं तो वहीं अब जुलाई की पहली तारीख को ही एलपीजी सिलेंडरों (LPG Cylinder) के दामों में कटौती होने के कारण  जनता को एक बड़ी राहत मिली है। हर महीने की शुरुआत से पहले ही देश की बड़ी बड़ी सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस-सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं, जिसके बाद कीमतों में बदलाव होता है।

हालांकि कभी ये दाम बढ़ जाते हैं और कभी कम हो जाते हैंलेकिन इस महीनें एलपीजी सिलेंडरों के दामों में भारी गिरावटर देखने को मिली है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा जारी कीमतों की मानें तो अब  19 किलोग्राम वाला  कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर करीब 30 रुपये सस्ता हो गया है। इन कीमतों में कमी आने की वजह से अब अलग अलग राज्यों में सिलेंडर के दाम भी बदल गए हैं।

महानगरों में LPG Cylinder के दाम

Lpg Cylinder
Lpg Cylinder

पूरे देश के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एक ही रेट जारी करती हैं लेकिन राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए वैट के कारण पूरे देशभर में एलपीजी सेलिंडरों (LPG Cylinder) की कीमतें अलग अलग देखने को मिलती हैं। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर  घरेलू सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है, जबकि, 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 1676 रुपये से घटकर 1646 रुपये हो गए हैं। मुंबई में घरेलू सिलेंडर 802.50 रुपये का है और 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 31 रुपए की गिरावट आई है।

जून में जहां ये सिलेंडर 1629 रुपये का मिल रहा था तो वहीं अब ये सिलेंडर 1598 रुपए का हो गया है। कोलकाता में भी कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 31 रुपए की कमी आई है जून में जहां ये सिलेंडर 1787 का था अब ये सिलेंडर 1756 रुपए का हो गया है। उधर चैन्नई की बात करें तो यहां पर कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 30 रुपए कि गिरावट आई है जिसके बाद अब ये सिलेंडर 1809.50 रुपये का हो गया है।

घरेलू LPG Cylinder की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव

Lpg Cylinder
Lpg Cylinder

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों (LPG Cylinder) की कीमतों में 30 रुपये की गिरावट आई है लेकिन घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। यानी की घरेलू सिलेंडर के लिए आपको उतने ही रुपए देने होंगे जितने जून में देते थे। देखा जाए तो घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में काफी समय से बदलाव नहीं किया गया है। जबकी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतें लगातार कम होती हुई दिख रही हैं।

साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कमर्शियल सिलेंडरों के दामों में कमी आने की कई वजह हैं जैसे – लगातार अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव होना, आपूर्ति-मांग की गतिशीलता, कराधान नीतियों में बदलाव आदी। इन तीनों कारणों के अलावा भी कई फैक्टर हैं जो सिलेंडरों की कीमतों को प्रभावित करते हैं।

VIDEO: हरिद्वार में आए जलसैलाब में बहकर पहुंची गाड़ियों का लगा हुजूम, भड़के लोग, बोले – पहाड़ों से खिलवाड़ मत करो

"