Government-S-Big-Announcement-Before-Kanwar-Yatra-2024-Yatra-If-Muslims-Do-This-Work-They-Will-Have-To-Go-To-Jail-For-Years

Kanwar Yatra 2024: कुछ ही दिनों बाद सावन माह आने वाला है। इस महीनें के आते ही आपको सड़कों पर कंधों पर कावड़ लिए शिवभक्त बोल बम के नारे लगाते हुए नजर आने वाले हैं। सरकार और प्रशासन इस यात्रा को शांतिपूर्वक संपन्न कराने की तैयारियों में जुट गया है। लगातार कोशिश की जा रही है कि इस पवित्र यात्रा के दौरान किसी तरह का विवाद या फिर कोई अप्रिय घटना घटित ना हो। तो वहीं दूसरी तरफ उत्तरप्रदेश सरकार ने कावंड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2024) को लेकर एक बड़ा ऐलान कर दिया है। और ये बड़ा ऐलान मुस्लिमों के लिए किया गया है। आईए जानते हैं कि सरकार ने मुस्लिमों के लिए क्या ऐलान किया है।

मुस्लिमों को सरकार ने दिए सख्त निर्देश

Kavad Yatra
Kavad Yatra

कावंड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2024) हरिद्वार से शुरू होकर देश के कोने-कोने तक चलती है। लाखों शिवभक्त पहले हरिद्वार पहुंचते हैं और फिर वहां से गंगाजल भरकर उसे अपने घर के आसपास स्थित शिवमंदिर में चढ़ाते हैं। पश्चिमि उत्तरप्रदेश का मुज़फ़्फ़रनगर जिला इस यात्रा का केंद्र माना जाता है क्योंकि लगभग हर श्रद्धालु इस जिले से होकर ही गुजरता है। ऐसे में यहां पर प्रशासन की अधिक जिम्मेदारी बन जाती है।

शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में उत्तरप्रदेश के मंत्री कपिल देव अग्रवाल की अध्यक्षता में प्रशासन ने शिविर संचालकों की एक बैठक ली। इस बैठक में वैसे तो कई निर्देश दिए गए और कई मुद्दों पर चर्चा की गई लेकिन इसी बैठक के दौरान मंत्री कपिल देव ने मुस्लिमों को एक जरूरी निर्देश दिया है। दरअसल, इस बैठक के दौरान मंत्री के कहा कि “कावंड़ यात्रा के मार्ग पर कोई भी मुस्लिम हिंदू देवी देवता के नाम से अपनी दुकान ना चलाएं”

हिंदू देवता के नाम पर ना खोलें दुकान

Kavad Yatra
Kavad Yatra

कावड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2024) संचालकों के साथ की गई बैठक के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि

“मुज़फ़्फ़रनगर का सौभाग्य है कि हर कांवड़ यात्री को यहां से गुजरना होता है। जिसके कारण प्रशासन और पूरी टीम पूरे सेवा भाव से इस यात्रा को संपन्न करवाने में लगे हुए हैं”। साथ ही इस दौरान मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि “यात्रा के मार्ग में पड़ने वाली दुकानों पर कांवड़ यात्री रुकते हैं और चाय पानी पीते हैं लेकिन जब उन्हें पता चलता है तो विवाद खड़ा हो सकता है”

इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि.

“मुस्लिम लोग यात्रा के मार्ग में अपनी दुकाने खोलें इससे उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन बस वो हिंदू देवी देवताओं के नाम पर दुकान खोलने से बचें, हम चाहते हैं कि दुकानदार और कावड़ यात्रियों के बीच में पारदर्शिता हो, हम नहीं चाहते की बाद में किसी तरह का कोई विवाद हो”

हर दो किलोमीटर पर होगा एक सिपाही

Kavad Yatra
Kavad Yatra

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लाखों करोड़ों की तादात में शिवभक्त हरिद्वार से गंगाजल लेकर मुजफ्फरनगर से होते हुए  दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों की ओर प्रस्थान करते हैं। जिसके कारण मुज़फ़्फ़रनगर जिले को इस यात्रा (Kanwar Yatra 2024) के लिए काफी अहम पड़ाव माना जाता है। इस साल होने वाली कांवड़ यात्रा के लिए प्रशासन काफी पहले से ही तैयारियों में जुट गया था साथ ही प्रशासन ने यात्रा के मार्गों का सर्वे का काम भी पूरा कर लिया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए एसएसपी अभिषेक सिंह बताते हैं कि मुजफ्फरनगर जिले में 219 किलोमीटर का कावड़ मार्ग है, जिसके कारण इस बार हर दो किलोटमीटर पर एक सिपाही तैनात करने की योजना बनाई गई है साथ ही पूरे मार्ग पर तकरीबन 2000 सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी।

Vegetable Price: बारिश के बीच सातवें आसमान में पहुंचे टमाटर और प्याज के दाम, नई कीमतें जानकर उड़ जाएंगे होश 

"