Govt-Declair-School-Closed-Due-To-Rain

School Closed : भारत के उत्तरी राज्यों में मानसून ने अपना जोर पकड़ लिया है. ऐसे में आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. इतना ही नहीं इससे लोगों के काम-धंधे पर तो असर हुआ ही है साथ ही में बच्चों कि पढ़ाई पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. जहां बाजार में मंदी छाई हुई है वहीं बच्चों कि पढ़ाई (School Closed) भी सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है. जो बच्चे दूर-दराज से अध्ययन करने दूसरे शहर या गांव में जाते हैं उन्हें आने-जाने में समस्या हो रही है. ऐसे में सरकार ने भी ढिलाई दिखाते हुए बच्चों (School Closed) को आराम दिया है. सरकारी आदेश के अनुसार अब बच्चों को छुट्टी (School Closed) प्रदान कर दी है. जहां तक बारिश का मौसम मंदा नहीं हो जाता वहां तक बच्चों को राहत दी गई है.

विद्यालयों में बारिश के चलते छुट्टियों का ऐलान

School Closed

दरअसल उत्तरप्रदेश के पूरे क्षेत्र में बारिश का आलम बहुत है. अगले 12 जुलाई तक मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है. बरेली में मानसून में काफी तेज (School Closed) बारिश हो रही है. आलम ये है कि इससे आम जन-जीवन व्यस्त हो चुका है. बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर जिले में आठवीं तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित (School Closed) कर दिया गया है. शाहजहांपुर जिले में बारिश की वजह से सभी एक से आठवीं तक की कक्षाएं दो दिन तक बंद रहेंगी. घरों में हॉलिडे (School Closed) का निर्देश जारी किया गया है. यह जानकारी बीएसए दिव्या गुप्ता ने दी है. वहीं, बरेली और पीलीभीत जिले में सिर्फ सोमवार यानी आज आठवीं तक के स्कूल बंद रहेंगे.

यूपी में विभिन्न जिलों में मानसून ने मचाया हाहाकार

School Closed

बता दें कि पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. इसके चलते जगह-जगह जलभराव (School Closed) हो गया है. वहीं मौसम विभाग (School Closed) ने अगले तीन दिनों तक यानी 12 जुलाई तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके बाद बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर के बीएसए ने कक्षा 1 से आठवीं तक के विद्यालयों को बंद करने का निर्देश जारी किया है.

शाहजहांपुर में सभी बोर्ड के कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों (School Closed) को 9 जुलाई तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. सरकारी निर्देश पर सोमवार और मंगलवार को स्कूल नहीं खुलेंगे. बीएसए दिव्या गुप्ता ने इस संबंध में सभी द्विपक्षीय आदेश जारी कर दिया है. वहीं बरेली और पीलीभीत में सिर्फ 8 जुलाई से कक्षा (School Closed) एक से 8वीं तक के विद्यालय बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. स्कूल की ओर से सभी बच्चों और उनके परिजनों को सूचना दे दी गई है.

आगामी 12 जुलाई तक बारिश के चलते येलो अलर्ट

School Closed

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को (School Closed) भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा. इसके चलते कई जगहों में गरज-चमक के साथ-साथ थकान होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बरेली, पीलीभीत और बदायूं में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बिजनौर, ज्योतिबा फुले नगर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, खेड़ी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और बस्ती में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

बदायूं, फर्रुखाबाद, हरदोई, बाराबंकी, रायबरेली, फतेहपुर, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, हेक्टेयर, कौशांबी, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, (School Closed) वाराणसी , गाजीपुर और बलिया के आसपास के क्षेत्रों में येलो ऑफिस जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें : ‘मेरे पति को फंसाने की….’ अरविंन्द केजरीवाल के बचाव में उतरी पत्नी सुनीता, इस नेता पर लगाए गंभीर आरोप

"