Ias-C-Vanmathi-Success-Story-And-Her-Struggle

IAS C Vanmathi : कुछ लोगों के जीवन में कभी-कभी ऐसी घटनाएं होती हैं, जो उन्हें आगे बढ़ाती हैं और अपने जीवन को दिशा देने के लिए प्रेरित करती हैं. संघर्षों से भरी जिंदगी में हर किसी को अपने संघर्षों से ऊपर उठने की उम्मीद होती है. लेकिन कथिनाईयों का सामना करना और उन पर विजय पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती. आज हम आपके लिए एक ऐसी ही सी वनमती की (IAS C Vanmathi) कहानी लेकर आए हैं. जो आपको संघर्ष से समय से लेकर सफलता पाने तक का रास्ता बताएगी.

संघर्षों के साथ बनी IAS C Vanmathi

Ias C Vanmathi

हम बात कर रहे उस लड़की कि जिस पर कम उम्र में शादी का दबाव भी डाल दिया गया. लेकिन उनके इरादे इतने मजबूत थे कि उनके कदम कहीं भी डगमगा नहीं पाएंगे. हम बात कर रहे हैं सी वनमती कि जो आईएएस बनने के लिए इतनी मेहनत की जिसका सपना हर कोई नहीं देख सकता. और वैसा कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती.

पढ़िए सी वनमती (IAS C Vanmathi) की सक्सेस और मोटिवेशनल स्टोरी. सी वनमती तमिलनाडू के इरोड जिलों में रहने वाली हैं. उनके पिता कैब ड्राइवर हैं. उनकी प्रारंभिक नौकरी से घर चलाना बहुत कठिन था. परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के बावजूद उनके माता-पिता ने उनकी पढ़ाई-लिखाई में कोई दरार नहीं आने दी. उन्हें (IAS C Vanmathi) पुस्तकें और अन्य आवश्यक संसाधन दिए गए.

तमिलनाडू की रहने वाली वनमती बनी आईएएस

Ias C Vanmathi

घर की आर्थिक स्थिति ख़राब की वजह से वनमती अपनी तरफ से जो सपोर्ट हो सकता था, किया करती थी. उसने पढ़ाई करने के साथ-साथ गाय-भैंस चराने का काम भी किया था. सी वनमती के घर में किसी भी बेटी ने 12वीं कक्षा के बाद आगे पढ़ाई नहीं की थी. भविष्य के लिए तोड़ी परंपरा 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करते ही सी वनमती (IAS C Vanmathi) पर विवाह का दबाव डालने लगा था.

उनके माता-पिता चाहते थे कि वह आगे पढ़ाई करें लेकिन उनकी प्रतिभा बढ़ती जा रही थी. आखिरकार वनमती ने शादी के लिए साफ तौर पर मना कर दिया और उनके (IAS C Vanmathi) इस फैसले में उनके पूरे समर्थन दिया.

गाय- भैंस चराने से लेकर कई संघर्षों को झेला

Ias C Vanmathi

ग्रेजुएशन के बाद सी वनमती (IAS C Vanmathi) ने कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. तमिलनाडु कि रहने वाली सी वनमती की लाइफ इतनी आसान नहीं थी. बचपन में वह भैंस चराती थी तो वहीं बड़ी पढ़ाई के साथ नौकरी भी की थी. सी वनमती की मेहनत ने रंग दिखाया और उन्होंने दूसरी बार अपना ही एग्जामिनेशन क्लियर किया. जिसे हकीकत बनाने के लिए उन्होंने दिन-रात एक कर दिया. उन्हें कई बार असफलताओं का सामना करना पड़ा, लेकिन हार नहीं मानी.

दूसरी बार में आईएएस बन बढ़ाया मान

Ias C Vanmathi

आखिरकार उनकी मेहनत का रंग लाई और उन्होंने सफलता पाकर ही दम लिया. उन्होंने 2015 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 152वीं रैंक हासिल की थी. एक साक्षात्कार के दौरान सी वनमती ने बताया कि उनके गृहनगर में उस समय की एकमात्र महिला थी. उन्हें देखकर वनमती (IAS C Vanmathi) के मन में आईएएस बनने की ख्वाहिश जगी. इसी दौरान उन्होंने एक टीवी सीरियल में मेन लीड एक्ट्रेस को आईएएस का रोल निभाते हुए देखा. बस तभी से उनका अंदाजा हो गया और वह भी पक्की हो गईं.

यह भी पढ़ें : बिग बॉस में आई इन हसीनाओं पर जान छिड़कते हैं सलमान खान, एक आंसू गिरते ही इंडस्ट्री में मचा देते हैं हंगामा

"