मिलिए दुनिया के सबसे अमीर भिखारी से, जिसने भीख मांगकर खड़ा किया अपना साम्राज्य, सेलेब्रिटी जैसी लक्ज़री जिन्दगी जीता है

Bharat Jain : ‘भिखारी‘ शब्द ही लोगों के दिमाग में बस एक ही तस्वीर उभरकर सामने आती है. जिसमें फटे-पुराने कपड़े, गरीब ज़िन्दगी, ना रहने को घर, ना खाने को आराम का खाना. हालाँकि आपको यह जानकर ताज्जुब हो सकता है कि कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें भीख मांगने के काम ने ही करोड़पति बना दिया है. बहुत से लोगों को भिखारियों को लेकर (Bharat Jain) सीधे मन में एक अलग ही दया की भावना होती है. इनके पास एक वक्त का खाना खाने के लिए भी पैसे नहीं होते हैं.

उनकी गरीबी देखकर कई लोग उन्हें दया की भावना से भीख में पैसे दे देते हैं, लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि इनमें से कई भिखारी ऐसे होते हैं जिनका बैंक बैलेंस आपके से भी ज्यादा होता है.

भारत में मौजूद है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी

Bharat Jain

जी हां, आपने सही पढ़ा है. ऐसे ही आज हम आपको ऐसे भिखारी के बारे में बताएंगे जो करोड़ों का मालिक है. दुनिया का सबसे अमीर भिखारी भी भारत में ही है. करोड़पति भिखारी भरत जैन (Bharat Jain) कि हम बात कर रहे हैं. ये मुंबई में रहता है. ये मुंबई के रहने वाले भरत छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और आजाद मैदान में भीख मांगने का काम करते हैं. इसी काम से इन्होने इतनी संपत्ति इकट्ठी कि है जिससे इन्होने अपना साम्रज्य खड़ा किया हैं. इनके पास मुंबई जैसे महानगर में गाड़ियां, फ्लैट और आलिशान जिंदगी है.

मुंबई के भरत के पास है 7 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति

Bharat Jain

वह (Bharat Jain) खुद मुंबई में 1.20 करोड़ रुपए कीमत के फ्लैट में रहते हैं. उसने करोड़ों रुपए की प्रॉपर्टी की खरीद रखी है. भरत ने भीख मांगकर अपना अलग बिजनेस शुरू किया है. इतनी संपत्ति बनाने के बाद भी भरत जैन ने भीख मांगना बंद नहीं किया है. भरत जैन नाम के इस खास को भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे अमीर भिखारी माना जाता है. मुंबई में रहने वाले भरत जैन (Bharat Jain) नाम की संपत्ति करीब 7.5 करोड़ रुपए बताई गई है. भरत ने जवानी में ही भीख मांगनी शुरू कर दी थी.

मुंबई और पुणे में हैं महंगे फैलेट्स और गाड़ियां

Bharat Jain

ये मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और आजाद मैदान में भीख मांगकर अपना घर चलाता है. मीडिया के अनुसार भरत जैन (Bharat Jain) मुंबई में करोड़ों के फ्लैट में रहते हैं, इसके अलावा पुणे में भी करोड़ों रुपए के मकान के मालिक हैं. भीख से होने वाली कमाई के अलावा भरत ने समझदारी से निवेश भी किया है. उनके पास मुंबई में 1.4 करोड़ रुपए की कीमत के दो फ्लैट हैं और उनके पास दो गोदामों में निवेश है. जिससे उन्हें हर महीने 30,000 रुपए की इनकम होती है. जिससे उनकी एक स्थिर आय होती है.

भीख मांगकर कमाते हैं हर महीने 60 से 75 हजार

Bharat Jain

अपनी संपत्ति के बावजूद भरत (Bharat Jain) मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और आजाद मैदान जैसी जगहों पर अभी भी भीख माँगते रहते हैं. वह इलाके में रहते हैं और उनके बच्चे कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं. उनकी फैमिली स्टेशनरी की दुकान भी चलाती हैं. जिससे भी उनकी आय होती है. बताया गया है कि भरत जैन को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा. इससे उसने शिक्षा प्राप्त नहीं की थी. उनके दो बेटे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भरत जैन की नेटवर्थ 7.5 करोड़ रुपए है. भीख मांगने से ही वह (Bharat Jain) हर महीने 60,000 से 75,000 रुपए कमाते हैं.

यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग – रद्द होगा भारत-बांग्लादेश का पहला टेस्ट! इस बड़ी से BCCI ने लिया ये फैसला

"