July-2024-School-Holidays-List-Chools-Opened-From-July-1-But-Due-To-This-Decision-Of-The-Government-They-Will-Be-Closed-Again-Big-Reason-Revealed

July 2024 School Holidays List: मई और जून में लंबी छुट्टियों का आनंद लेने के बाद अब कई राज्यों में एक जुलाई से स्कूल खुल चुके हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस महीनें फिर से स्कूल बंद होने वाले हैं। जी हां, छुट्टियों की जानकारी सुनकर खुश होने वाले बच्चों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जुलाई महीनें में 7 दिनों के लिए स्कूल बंद होने वाले हैं। आइए जानते हैं कि आखिर क्यों जुलाई में बंद होने वाले हैं स्कूल।

जुलाई में फिर स्कूल होंगे बंद

July 2024 School Holidays List
July 2024 School Holidays List

मई और जून के महीने में लगभग 40 दिनों तक पड़ने वाले समर वैकैशन में बच्चे खूब मौज मस्ती करते हैं इस दौरान अभिभावक भी काफी रिलैक्स महसूस करते हैं क्योंकि छुट्टियों में बच्चों को तैयार करने, बच्चों को स्कूल छोड़ने और स्कूल से लाने के काम से वो मुक्त हो जाते हैं। एक जुलाई से (July 2024 School Holidays List) कई राज्यों में स्कूल खुल जाने के कारण अब बच्चे सुबह सुबह स्कूल जाते हुए देखे जा सकते हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि इस महीनें सात दिनों के लिए स्कूल बंद (July 2024 School Holidays List) होने वाले हैं। ध्यान रहे की ये सारी छुट्टियां एक साथ नहीं पड़ने वाली हैं बल्कि इन सात छुट्टियों में रविवार की छुट्टी को भी शामिल किया गया है।

7 दिनों का मिलेगा अवकाश

July 2024 School Holidays List
July 2024 School Holidays List

इस महीनें ज्यादा छुट्टियां (July 2024 School Holidays List) नहीं हैं क्योंकि इस महीनें ऐसा कोई त्यौहार नहीं आ रहा जिसमें लंबी छुट्टी पड़ने की संभावना हो। जुलाई के महीनें में चार साप्ताहिक अवकाश के साथ साथ पहले और चौथे शनिवार को भी स्कूल बंद रहने वाले हैं। इसके साथ ही 17 जुलाई को पड़ने वाले मुहर्रम के कारण भी बच्चों को छुट्टी मिलेगी।

उधर मानसून के कारण भी तापमान में काफी गिरावट आ चुकी है और गर्मी से लोगों को राहत मिल चुकी है ऐसे में बच्चों को स्कूल जाने में किसी तरह की कोई दिक्कतें भी नहीं आ रही हैं। हालांकि जिन राज्यों में बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हो रखे हैं वहां जिलास्तर पर स्कूलों को खोलने और बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

July 2024 School Holidays List

July 2024 School Holidays List
July 2024 School Holidays List

7 जुलाई- महीनें का पहला रविवार

13 जुलाई- महीनें का पहला शनिवार

14 जुलाई- महीनें का दूसरा रविवार

17 जुलाई- मुहर्रम

21 जुलाई- महीनें का तीसरा रविवार

27 जुलाई- महीनें का चौथा शनिवार

28 जुलाई- महीनें का चौथा रविवार

‘दर्द से उबर नहीं पा रहा हूं..’ टी-20 विश्वकप में मिली हार के बाद डेविड मिलर ने तोड़ी चुप्पी, दिया भावुक कर देने वाला संदेश

"