Know Rahul Gandhi'S Net Worth Before Lok Sabha Elections 2024

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए वायनाड संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया है। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कम्युनिस्ट पार्टी के पीपी सुनीर को हराकर 431,770 वोटों के रिकॉर्ड अंतर से सीट जीती। अब एक बार फिर वह इसी सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. चुनाव लड़ने से पहले उन्होंने अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है. आइए एक नजर डालते हैं राहुल गांधी की कुल संपत्ति पर।

Rahul Gandhi का कुल नेटवर्थ

Rahul Gandhi

दाखिल हलफनामे के मुताबिक, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं. उनके पास शेयर बाजार में 4.3 करोड़ रुपये का निवेश, 3.81 करोड़ रुपये की म्यूचुअल फंड जमा और बैंक खाते में 26.25 लाख रुपये हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 55,000 रुपये नकद और 1.02 करोड़ रुपये की कुल आय की घोषणा की।
राहुल गांधी की चल संपत्ति करीब 9.24 करोड़ रुपये है, जिसमें 15.2 लाख रुपये के सोने के बांड भी शामिल हैं। इसके अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय बचत योजनाओं, डाक बचत, बीमा पॉलिसियों और अन्य उद्यमों में कुल 61.52 लाख रुपये का निवेश किया है।

Rahul Gandhi का नाम है जमीन

Rahul Gandhi

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) महरौली, नई दिल्ली में विरासत में मिली कृषि भूमि के दो भूखंडों की भी घोषणा की है। दोनों पर उनकी बहन और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा का भी हिस्सा है। उनके पास गुरुग्राम में दो व्यावसायिक संपत्तियां भी हैं

Rahul Gandhi की आय के स्रोत क्या हैं?

Rahul Gandhi

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अपने आखिरी आयकर रिटर्न में कुल 1,02,78,680 रुपये की आय घोषित की। राहुल ने अपनी आय के कई स्रोतों का खुलासा किया. इसमें किराये की आय, सांसद का वेतन, रॉयल्टी आय, बैंकों से ब्याज, बांड और म्यूचुअल फंड, शेयर और अन्य आय से पूंजीगत लाभ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: जीत के बाद DC के खेमे में पहुंचे किंग खान, पंत को लगाकर बढ़ाया हौसला, तो कुलदीप को दी प्यार की झप्पी, VIDEO वायरल

VIDEO: बैक टू बैक मुकाबले हारने के बाद टुटा विराट कोहली का आत्मविश्वास, ड्रेसिंग रूम से आया दिल तोड़ने वाला वीडियो

"