Know The Story Of Rashmi Yadav Who Passed Uppsc Twice

Rashmi Yadav : कहते हैं मेहनत करते रहो एक दिन फल अवश्य मिलता है. एक स्टूडेंट को उनकी मेहनत का ऐसा उदाहरण मिला कि दुनिया दंग रह गई. सबसे पहले उन्होंने एक्साइज इंस्पेक्टर बनीं और उनके दूसरे ही दिन यूपी पीसीएस के नतीजे आए. हर स्टूडेंट का अपना अलग अंदाज़ होता है और खुशियाँ भी अलग हो सकती हैं. कोई छोटा सा अधिकारी बनने पर ही खुश है और थोड़ी सी मेहनत से ज्यादा सफल होना चाहती है. जानिए एक एसडीएम रश्मि यादव (Rashmi Yadav) की प्रेरणा लेने वाली कहानी है.

जौनपुर की Rashmi Yadav ने रचा इतिहास

Rashmi Yadav

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में स्थित बदलापुर के एक छोटे से गांव की रहने वाली रश्मि यादव (Rashmi Yadav) कि कहानी बेहद रोचक है. रश्मि यादव के पिता हरिश्चंद्र यादव खेती-बाड़ी करते हैं. जबकि मां एएनएम हैं. जबकि उनके बड़े भाई नवनीत यादव और छोटे भाई अवनीश भी परीक्षा कि तैयारी में जुटे हैं. एक किसान परिवार में पली-बड़ी रश्मि यादव की कहानी हजारों युवाओं को प्रेरित करने वाली है.

रश्मी यादव ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई सरकारी स्कूल में की है. इसके बाद उन्होंने दो बार यूपीपीसीएस का एग्जाम पास कर इतिहास रचा. रश्मि (Rashmi Yadav) के एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर आसीन होने के बाद उन्हें दो दिन बाद ही यूपी पीसीएस 2022 का रिजल्ट आ गया.

UPPSC दो बार पास करने वाली स्टूडेंट है रश्मि

Rashmi Yadav

पहली बार एक्सचेंज इंस्पेक्टर के लिए चुनी गयी. जबकि दूसरी बार वो एसडीएम बनी. रश्मि यादव (Rashmi Yadav) ने प्रारंभिक पढ़ाई सरकारी स्कूल में करने के बाद हरिहर सिंह पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की. रश्मि हमेशा से ही अधिकारी बनने की चाह रखती थी. इसलिए वह ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद पूरी तरह से परीक्षा की तैयारी में लग गई थी. उन्होंने पहली परीक्षा साल 2021 में दी थी. उन्होंने यूपी पीसीएस 2021 पास की. लेकिन कम रैंक होने होने के बाद एक्साइज इंस्पेक्टर पद के लिए हुआ.

रश्मि पहले बनी इंस्पेक्टर फिर बनी SDM

Rashmi Yadav

रश्मि यादव (Rashmi Yadav) ने दमदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने यूपी पीसीएस 2022 में 26वीं रैंक हासिल की. इस तरह उन्होंने अपने माता-पिता सहित पूरे परिवार का मान-सम्मान बढ़ाया. यूपी पीसीएस 2022 के टॉपर रश्मि यादव ने अपने मामा धीरेंद्र यादव के घर पर रहकर पढ़ाई की और यूपीपीसीएस की तैयारी की. रश्मि हमेशा से ही अधिकारी बनने की चाहत रखती थी. इसलिए वह पूरी तरह से इसी परीक्षा की तैयारी में लगी हुई थी. हालाँकि पहली एग्जाम में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी.

निराश ना होकर अपने लक्ष्य पर टिकी रही रश्मि

Rashmi Yadav

ऐसे में कम रैंक के साथ उनके एसडीएम बनने का सपना टूट गया. मगर उनका सेलेक्शन एक्साइज इंस्पेक्टर पद के लिए हो गया. वास्तविक वे फॉर्मूलेशन दिए गए थे और जैसे ही उन्होंने एक्साइज इंस्पेक्टर पद को कब्जे में लिया. उसके दो दिन बाद ही यूपी पीसीएस 2022 का रिजल्ट आ गया और उन्होंने यूपी पीसीएस 2021 पास कर लिया. लेकिन कम रैंक होने के कारण रश्मि (Rashmi Yadav) टॉप पर नहीं रहे. उनका (Rashmi Yadav) सेलेक्शन एक्साइज इंस्पेक्टर पद के लिए काम किया गया. हालाँकि, दो दिन बाद ही यूपी पीएससी 2022 का भी रिजल्ट आ गया. आज वह अपने पद पर काबिज हैं.

यह भी पढ़ें : ऋषभ पंत संग डेटिंग की अफवाह पर उर्वशी रौतेला ने तोड़ी चुप्पी, आखिरकार कह डाली अपने दिल की बात

"