Lalbaugcha-Raja-2024-Anant Ambani Donated A Gold Crown Weighing So Many Kilos To Lalbaugcha Raja

Lalbaugcha Raja 2024 : आज गणेश चतुर्थी से 10 दिनों के लिए भगवान गणेश का उत्सव शुरू हो चुका है. इसके लिए देश के हर कोने में भव्य उत्साह नजर आ रहा है. वहीं महाराष्ट्र के मुंबई समेत सभी शहरों, गाँवों में इस उत्सव का जश्न देखने को मिल रहा है. ऐसे में मुंबई में गणेश चतुर्थी सेलिब्रेशन काफी भव्य होता है. यह खास उत्सव हर साल मुंबई में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता हैं.

वहीं मुंबई के प्रसिद्ध लालबागचा राजा (Lalbaugcha Raja 2024) की हर साल स्थापना की जाती है. इस साल भी भव्य अंदाज में उनकी झलक सामने आई है. इसी बीच अनंत अंबानी ने लालबागचा राजा को करोड़ों का मुकुट अर्पित किया। जिसकी कीमत सुनकर हर कोई हैरान रह गया है।

गणेश उत्सव पर Lalbaugcha Raja 2024 के हुए दर्शन

Lalbaugcha Raja 2024

इस मूर्ति की स्थापना की परम्परा हर साल होती है जो पिछले 91 वर्ष से चली आ रही है. आज यानी शनिवार सुबह 4 बजे प्राण प्रतिष्ठा और शाम 6 बजे से आम नागरिकों के लिए दर्शन की शुरुआत होने जा रही हैं. इस साल गणपति की मूर्ति काफी भव्य है और इसे सोने के आभूषण और मुकुट से सजा दिया गया है. सिंहासन पर बैठे बप्पा को वेलवेट के मरून वस्त्र पहनाए गए हैं. इस साल मूर्ति में जो चीज सबका ध्यान खींच रही है, वो है बप्पा का मुकुट. अब फाइनली इस मुकुट में क्या खास है और इसे बताया गया है.

खास आभूषणों और कपड़ों से सजाया गया

कल शाम लालबागचा राजा (Lalbaugcha Raja 2024) की पहली झलक सबको देखने को मिली थी. सोशल मीडिया पर भी इसकी फोटोज काफी वायरल हुई थी. दूर-दूर से लोग लालबागचा राजा (Lalbaugcha Raja 2024) के दर्शन करने के लिए आते हैं. फिल्मी सितारे भी बप्पा की एक झलक देखने के लिए यहां आते हैं. पूरे महाराष्ट्र में गणेशोत्सव की धूम रहती है लेकिन मुंबई का उत्साह अपना विशेष महत्व रखता है. मुंबई का ये गणेश मंडल बहुत मशहूर है. यहां देश-विदेश से लोग दर्शन के लिए आते हैं. मुंबई में बड़े-बड़े नेता और फिल्मी सितारे इस मंडल में हर साल गणेश दर्शन के लिए आते हैं.

अनंत अंबानी ने दान किया करोड़ों का मुकुट

Lalbaugcha Raja 2024

इसमें भगवान गणेश की मूर्ति को आकर्षक चित्र और आभूषणों से सजायया गया है. इस वर्ष के प्रदर्शन का मुख्य आकर्षण भव्य सोने का मुकुट है. इसे तैयार करने में दो महीने का समय लगा है. यह मुंबई में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले गणेश मंडलों में से एक है. हर साल सभी क्षेत्र के भक्त भगवान गणेश की मूर्ति की एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं. बता दें लालबागचा राजा के (Lalbaugcha Raja 2024) इस मुकुट को रिलायस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी ने दान में दिया है. इस मुकुट का वजन 20 किलो है. वहीं इस ताज की कीमत 15 करोड़ रुपए है.

आर्थिक संकट से जूझ रही समिति की मदद

Lalbaugcha Raja 2024

लालबाग के राजा (Lalbaugcha Raja 2024) का गणेश मंडल 7 सितंबर से 17 सितंबर तक गणेशोत्सव मना रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के दौरान लालबाग राजा समिति की आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही थी तब अनंत अंबानी ही मदद के लिए आगे आए थे. रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने गणेश मंडल को बहुत कुछ दान में दिया है. लालबाग के राजा गणेश मंडल पूरे महाराष्ट्र में प्रतिष्ठित हैं.

अनंत अंबानी ने दान किया 20 किलो सोने का मुकुट

गणेश मंडल (Lalbaugcha Raja 2024) कि ओर से हर साल आम लोगों के दर्शन के लिए पूरी व्यवस्था की जाती है. बड़ी संख्या में लोग यहां अपने मनोकामान के लिए आते हैं. भक्तों के जयकारे के उदघोष से पूरा क्षेत्र भक्ति के सैलाब में डूब गया है. बता दें इस साल यहाँ पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इन्तेजाम किए गए हैं. वहां पर महिलाओं और बच्चों का विशेष ध्यान रखा गया है. मेडिकल सेंटर और कैमरे भी लगाए गए हैं. लोग बड़ी संख्या में बप्पा के दर्शन करते हैं और बहुत चढ़ावा भी चढ़ाते हैं. जिसका उपयोग सामाजिक कार्यों में किया जाता है.

हर साल अनंत अंबानी लालबागचा राजा की करते हैं सेवा

मुकेश अंबानी का परिवार पिछले कई सालों से समिति से जुड़ा हुआ है. इस साल अनंत अंबानी ने ना सिर्फ ताज पहनाया बल्कि और भी सहयोग किया है. मेडिकल व्यवस्थाओं से लेकर अनंत ने मंडल के लिए कई तरीके ससे सहयोग किया है. लालबाग ट्रस्ट (Lalbaugcha Raja 2024) ने यह फैसला लिया कि अनंत अंबानी को मुख्य सलाहकार समिति का सदस्य बनाया जाए.

यह भी पढ़ें : Weather Report: दिल्ली-एनसीआर में आज येलो अलर्ट जारी, इतने दिन झमाझमा बरसते रहेंगे बादल, जानिए मौसम का हाल

"